Follow Us:

इथोपिया हादसे के बाद भारत ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों पर लगाई रोक

समाचार फर्स्ट डेस्क |

6 महीने के भीतर बोइंग 737 मैक्स-8 के दो विमान हादसों से पूरी दुनिया में खौफ फैल गया है। इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स विमान हादसे के बाद अब कई देशों ने अपने यहां इन विमानों पर बैन लगा दिया है। मंगलवार देर रात भारत में भी तत्काल प्रभाव से बोइंग 737 मैक्स-8 के विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी गई है।

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने कहा है कि जब तक इस विमान की सुरक्षा संबंधी जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इसकी उड़ान पर रोक कायम रहेगी। यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। DGCA ने कहा है कि वे संबंधित एयरलाइंस और एजेंसियों से लगातार बात कर रहे हैं। उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी एयरलाइंसों की आपात बैठक बुलाई है। इसमें यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए चर्चा होगी।

इससे पहले ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, आयरलैंड, आइसलैंड, ओमान, चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और अर्जेंटीना जैसे देशों में इन विमानों पर रोक लगा दी गई है। इन विमानों से खौफ इस कदर है कि UK ने तो अपने एयरस्पेस में ही इन विमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीय समेत विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। बीते करीब पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान दूसरी बार हादसे का शिकार हुआ है। पिछले साल अक्टूबर में लायन एयरलाइन का इसी सीरीज एक विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।