Follow Us:

मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने पर आज होगा फैसला

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले कुख्‍यात आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को बुधवार को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। पिछले दिनों जारी नोटीफिकेशन में कहा गया था कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की तरफ से आतंकवादी मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी की सूची में शामिल करने और अलकायदा को सैंक्शन लिस्ट में शामिल करने का प्रस्ताव मिला है। सुरक्षा परिषद का एक अन्य स्थायी सदस्य रूस भी इस प्रस्ताव का समर्थन करेगा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के किसी भी सदस्य द्वारा कोई आपत्ति नहीं जताई गई तो आज दोपहर 3 बजे तक जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर पर प्रतिबंधित लगाया जा सकता है। मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने की कवायद के बीच पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ तनाव कम करने के लिए जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर पर कार्रवाई करने का फैसला किया था। जिसके तहत पाकिस्तान ने कुछ आतंकवादी ठिकानों और मदरसों को कब्जे में ले लिया था।

हालांकि मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने की राह में चीन अड़ंगा लगा सकता है। अमेरिका और रूस ने चीन को अपना रुख बदलने के लिए दबाव भी डाला था। बताते चलें कि इससे पहले भी तीन बार मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित हो चुका है, लेकिन हर बार चीन ने वीटो कर इसमें अडंगा लगाया है। हालांकि, भारत ने इस बार पुलवामा हमले के गुनहगार मसूद अजहर की घेराबंदी में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है।