Follow Us:

‘‘रक्तदान कर बचाएं प्राण मतदान से करें राष्ट्र निर्माण’’, SP और DC ने रक्तदान कर दी शहीदों को श्रद्धाजलि

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला रेडक्रास सोसायटी कांगड़ा के अध्यक्ष एवं उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने आज जिला रेडक्रास सोसायटी धर्मशाला और जिला प्रशासन कांगड़ा के सौजन्य से मिनी सचिवालय परिसर में आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया। इस शिविर में उपायुक्त संदीप कुमार सहित 40 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि रक्तदान का थीम ‘‘18 वर्ष आयु कर ली पार तो मिले आपको दो अधिकार’’ ‘‘रक्तदान कर बचाएं प्राण मतदान से करें राष्ट्र निर्माण’’
     
उपायुक्त ने कहा 1 जनवरी 2019 को जिन  बच्चों ने अपनी 18 साल की उम्र पूरी कर ली है व जिन्होंने अभी तक अपना वोट नहीं बनाया है वह 19 अप्रैल तक अपना वोट जरूर बनाएं। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि लोकतन्त्र की मतदान प्रक्रिया में पूरे जोश के साथ भागीदारी सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला भर में विभिन्न गतिविधियां चलाई गई हैं और इसी कड़ी में आज रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया।

उपायुक्त ने कहा कि दीन-दुखियों, गरीब तथा साधनहीन व्यक्तियों को सहारा देने में रेडक्रास सोसायटी अहम भूमिका अदा कर रही है। मानव सेवा में कार्यरत यह स्वयंसेवी संस्था न केवल राज्य एवं जिला स्तर तक बल्कि ग्रामीण स्तर पर भी जरूरतमंद व्यक्तियों को अपनी सेवा प्रदान कर रही है। कुदरती आपदा हो या कोई दुर्घटना, किसी रोगी के लिए दवाइयों की जरूरत हो या खून की, रेडक्रास अपनी भूमिका अग्रणी रूप से अदा करती है।
उपायुक्त ने बताया कि शिविर में एकत्रित रक्त यूनिट सिविल अस्पताल, पालमपुर में भर्ती रोगियों तथा डायलसिस पीड़ित जरूरतमंद रोगियों के उपचार के लिए लाभप्रद होगा।
    
इस अवसर पर उपायुक्त ने रक्तदान करने वाले व्यक्तियों को वैज, टेडीवेयर तथा प्रमाणपत्र भेंट किये।   इस अवसर पर डॉ. अनिल मिन्हास, रेडक्रास सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा, वरिष्ठ लैब तकनीशियन विन्ता देवी, कुसुम, विद्या देवी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

वहीं, एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने शहीदी दिवस भगत सिंह सुखदेव राजगुरु की शहादत के दिवस पर डी बाई ऍफ़ आई द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान दे कर दी श्रदांजलि। हमीरपुर जिला में शहीदी दिवस पर कॉलेज की सस्थाओं ने रक्दान शिविर का आयोजन किया डीबाईएफ़आई ने गांधी चौक पर और अखिल भारतीय विधार्थी परिषद ने महाविधालय परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया और भगत सिंह, राजगुरु,सुखदेव को पुष्पजलि देकर कार्यक्रम का आयोजन किया।

जिसमे दोनों सस्थाओं ने भगत सिंह,सुखदेव,राजगुरु के विचारों को युवाओं के बीच रखा और उनके पद चिन्होंपर चलने के लिए प्रेरित किया। साथ में  ताकि प्रत्येक युवा आज उन शहीदों को याद करें जिन्होंने देश के लिए  सच्ची श्रद्धांजलि दी।