Follow Us:

राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, कांग्रेस की सरकार बनने पर हर गरीब की आय होगी 12 हजार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार एक बड़ी घोषणा की है। राहुल ने कहा कि केन्द्र में उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर देश में हर गरीब परिवार की न्यूनतम आय 12 हजार रुपए प्रतिमाह सुनिश्चित की जाएगी। गांधी ने कांग्रेस की नीति निर्धारक इकाई कार्यसमिति की बैठक के बाद यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि लोकसभा चुनाव में पार्टी के सत्ता में आने पर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हर गरीब परिवार की आय कम से कम 12000 रुपए मासिक हो।

राहुल ने कहा कि 'कांग्रेस पार्टी गरीब लोगों को न्याय देने का काम करने जा रही है। मैं जहां भी जाता हूं तो लोग मुझसे पूछते हैं कि न्यूनतम आय का दायरा क्या होगा और कितने लोगों को इसका लाभ मिलेगा। मैं बताना चाहता हूं कि 12 हजार रुपये महीना कमाने वाले इस योजना के दायरे में होंगे। और इन गरीब लोगों को सालाना 72 हजार रुपये सीधे खाते में भेजे जाएंगे। देश के सबसे गरीब 20 फीसदी परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।'

(आगे खबर के लिए विज्ञापन को स्क्रॉल करें)

राहुल ने कहा कि अभी यदि किसी परिवार की आय छ: हजार रुपये है तो छ: हजार रुपए मासिक सरकार देगी। यह व्यवस्था तब तक लागू रहेगी जब तक परिवार खुद 12 हजार रुपए महीना नहीं अर्जित कर लेता। उन्होंने कहा कि इससे 5 करोड़ परिवारों को यानी 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इस योजना को आसानी से लागू किया जा सकता है क्योंकि इसके लिए धन उपलब्ध है।