Follow Us:

चूड़धार में फंसे दोनों ट्रैकरों को सुरक्षित निकाला, भटक गए थे रास्ता

पी. चंद, शिमला |

चूड़धार में लापता हुए दो ट्रैकरों का सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए डीसी शिमला राजेशवर गोयल ने बताया कि चूड़धार में फंसे मध्य प्रदेश के इंदौर निवासी रितेश सुपुत्र रत्न लाला मुक्ति और हिमांशु शर्मा सुपुत्री नरेंद्र शर्मा लुधियाना निवासी पंजाब को सुरक्षित निकाल लिया गया है। उन्होंने बताया कि कुपवी के कंडाल बनाह से बचाव दल की तीन टीमें जिन्में पुलिस, वन विभाग और राजस्व विभाग के 25 कर्मचारी शामिल थे रेस्क्यू के लिए भेजा गया था।

डीसी ने जानकारी देते हुए कहा कि बचाव दल ने जीपीएस आधारित लोकेशन के अनुसार उचित दिशा में रेस्क्यू शुरू किया । जीपीएस आधारित उक्त दोनों पर्यटकों के विषय में पूरी जानकारी इनके परिजनों को भी नियमित आधार पर दी जा रही थी। परिजनों ने इस जानकारी के आधार पर स्वयं भी प्रयास किए और संयुक्त प्रयासों से दोनों पर्यटकों को बचा लिया गया। उन्होंने कहा कि उक्त पर्यटकों के परिजनों ने इस कार्य के लिए एक निजी चैपर की सेवाएं भी ली।

डीसी ने पर्यटकों और आम नागरिकों से अपील की है कि बिना अनुमति के ऊंचाई वाले इलाकों में न जाएं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर नागरिकों की सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इनका पालन जानोमाल की सुरक्षा के लिए आवश्यक है।

गौरतलब है कि ये दोनों ट्रैकर रविवार शाम को चूड़धार की यात्रा पर निकले थे। सोमवार सुबह ये चूड़धार पहुंचे और वहां से वापस आते समय रास्ता भटक गए थे। इसके बाद इन्होंने फोन पर होटल में जानकारी दी की हम रास्ता भटक गए हैं। जिसके बाद इनेक रेस्क्यू के लिए बचाव दल भेजा गया और सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया गया।