Follow Us:

धर्मशाला जेल में कैदियों ने की योग साधना, योगगुरू ने दिया ज्ञान का संदेश

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कारागार धर्मशाला में हिमालय हरिद्वार हस्पताल योग समिति के तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर मंगलवार को सम्पन्न हो गया है। कैदियों को यहां योग क्रियाएं करवाने के साथ-साथ योगाचार्य रणजीत सिंह ने ज्ञान का संदेश भी दिया। योग शिविर में  मन को संतुलित करने के लिए सूक्ष्म क्रियाएं करवाई, परम्परागत योगिक जॉगिंग, सूर्यनमस्कार और दण्ड बैठक व्यायाम का अभ्यास करवाते हुए शरीर को बलबान बनाने के साथ मन को संतुलित और आत्मा को पवित्र कैसे रखा जाये इस विषय पर व्याख्यान करते हुए सभी प्रायश्चित करने वाले कारागार में उपस्थित भारतीय नागरिकों को राष्ट्र धर्म ऐरसमाज सेवा में जुड़ने का आग्रह किया गया।

 योग व ॐ नाम से अतीत के शौक, वर्तमान का राग द्वेष व भविष्य की चिंता से मुक्त रहने के लिए मानसिक ध्यान क्रिया का अभ्यास भी करवाया। इस अवसर पर विश्व विख्यात ट्रिपल एच के योग साधक बॉलीवुड में प्रवेश कर चुके रुद्रांश व राज्य स्तरीय योग आर्टिस्ट विश्वजीत प्लाया और लिट्ल योगिनी अवंतिका ठाकुर ने योग आसनों के प्रदर्शन से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

योग शिविर में ट्रिपल एच योग समिति के योग संयोजक अरविन्द कुमार, महिला समिति से रेनू पठानिया उपस्थित रहे। इस मौके पर विनोद चंबियाल उप अधीक्षक जिला कारागार धर्मशाला ने अपने व्यक्तव्य में युवा योगी रणजीत का धन्यवाद करते हुए इस समाज सेवा के कार्य को निरन्तर व्यापक स्तर पर आगे ले जाने और अपने संस्कारमय वाणी से ,अश्रुपूर्ण दृष्टि से सबको आध्यात्मिकता का प्रचार करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा योगी रणजीत निरन्तर नशा मुक्त रोजगार युक्त भारत की बात करते हुए इस योग सेवा के माध्यम से नया इतिहास रचते हुए सब युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत कार्य कर रहें हैं। श्री चम्बयाल ने कहा ज्ञान योग, कर्म योग व भक्ति योग से परिवर्तन संभव है। उन्होंने कहा दूसरों का मूल्यांकन करने के बजाय अपना मूल्यांकन करें तो जीवन में अवश्य बदलाव आएगा।