Follow Us:

8वीं एमटीबी साइकिल रेस का शिमला से आगाज, 2 दिन में 110 KM का सफर तय करेंगे प्रतिभागी

पी. चंद, शिमला |

दुनिया की सबसे खतरनाक और रोमांचक एमटीबी साइकिल रेस का आगाज शिमला से हो गया है। रेस में 6 देशों के 102 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं जिसमें भारतीय रक्षा बल के प्रतिभागी भी शामिल हैं। रेस शिमला से मशोबरा ,भेखलटी, सरोग ,क्यारटू, क्यारकोटी, क्रेगनेनो से शिमला रिज मैदान में 21 अप्रैल को सम्पन होगी। साइक्लिस्ट दो दिन में 110 किलोमीटर के टेढ़े मेढ़े और सर्पीले रास्ते का सफर तय करेंगे।

पर्यावरण को सुरक्षित रखने के मकसद से इस बार प्लास्टिक की पानी की बोतले इस्तेमाल नहीं होगी। रेस का शुभारंभ रिज मैदान से अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में साइक्लिंग को प्रमोट करने के लिए पर्यटन विभाग काम कर रहा है और साईकल ट्रेल नेटवर्क बनाने के लिए भी विभाग विचार कर रहा है।

हस्तपा के अध्यक्ष मोहित सूद ने बताया कि साइकिलिंग पहाड़ी क्षेत्र में पर्यटन के विकास के लिए भी काफी अहम भूमिका निभा सकता है। प्रदेश में पर्यटन को विकसित करने के लिए बॉस लोगों ने साइकिल का जुनून पैदा करने के लिए रेस का आयोजन किया जा रहा है। साइकिलिंग जहां पर्यावरण फ्रेंडली है वहीं लोगों को स्वस्थ और फिट रखने के लिए भी जरूरी है। वहीं रेस में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों ने बताया कि सफर काफी रोमांचक है। साइकिलिंग करने से जंहा स्वास्थ्य अच्छा रहता है वंही पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होता है।