Follow Us:

श्रीलंका में होटलों में हुए बम धमाकों से सबक ले होटल मालिक: संतोष पटियाल

मनोज धीमान |

लोकसभा चुनावी दौर और पर्यटन सीजन के मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन ने धर्मशाला, मैक्लोडगंज और इसके साथ लगते अन्य क्षेत्रों के होटल व्यवसायियों को हर समय हिदायत बरतने और चौकस रहने के कड़े दिशा निर्देश दिए। सोमवार को डीआईजी संतोष पटियाल के साथ एसपी कार्यालय के सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 150 होटल व्यवसायियों ने भाग लिया। रविवार को श्रीलंका में हुई आंतकी घटना जिसमें चर्च सहित होटलों में हुए बम धमाकों को लेकर भी संतोष पटियाल ने होटल व्यवसायियों को सबक लेने और जागरुक रहने का अह्वान किया।

संतोष पटियाल ने कहा कि होटल में कर्मचारियों को रखने से लेकर होटल में ठहरने वाले पर्यटक के बारे में अपने पास कोई दस्तावेज आवश्यक रख लें और अगर उन्हें किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध गतिविधि या आशंका दिखती है तो वे तुरंत 112 नम्बर पर या फिर साथ के पुलिस थाना या पुलिस कंट्रोल रुम को इसकी सूचना देंगे। संतोष पटियाल ने कहा कि होटल मालिक आपने कार्य में पारदर्शिता लाएं।

डीआईजी ने इस बात पर बल दिया कि होटल का स्टाफ पूरी तरह से ट्रेंड होना चाहिए ऐसा न हो जिसे आप होटल में नौकरी पर रख रहें हैं उसके खिलाफ कोई अपराधिक मामला चल रहा हो। वे ऐसी स्थिति में होटल में भी किसी बारदात को अंजाम दे सकता है, जिससे होटल मालिक को भी किसी भारी समस्या से दो-चार- होना पड़ सकता है।

संतोष पटियाल ने कहा कि होटल में ठहरने वाले पर्यटक की परोपर एंट्री होनी चाहिए। यह होटल मालिक और होटल में ठहरने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिहाज से भी जरूरी है। संतोष पटियाल ने होटल मालिकों को यह भी निर्देश दिए कि होटलों में हाई डेफिनेशन कैमरे लगाए जाएं। इसके अलावा कैमरों की दिशा सही हो, ताकि अंदर और बाहरी दृश्य साफ रहें। होटल में ठहरने वालों का पूरा रिकार्ड रखा जाए। इन और आउट भी दर्ज हो। होटल में काम करने वाले कर्मचारियों की वेरिफिकेशन जरूर करवाई जाए।