Follow Us:

ये सड़क नहीं, ‘भ्रष्टाचार का मुंह है’, निर्माण के दो दिन बाद हाथों से ही उखड़ने लगी

रोबिन, पावंटा साहिब |

प्रदेश सरकार भले ही भ्रष्टाचार रोकने खूब दावे करे ,लेकिन सरकारी विभागों के अधिकारी ठेकेदारों से मिलकर खुलेआम इन प्रयासों को ठेंगा दिखा रहे हैं पांवटा साहिब में सतोन-पोका सड़क का निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। सड़क की कुल लंबाई 14 किलोमीटर है 7 करोड की राशि सरकार सड़क निर्माण के लिए दी  है आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों इस सड़क से फायदा मिल सकता है यही नहीं यहां के प्रसिद्ध बाहरा क्षेत्र मंदिर में हजारों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं पर सड़क का निर्माण ऐसे खटास घटिया सामग्री से किया गया तो सभी को परेशानियों का सामना करना पड़ा सकता है।

सतोन पोका सड़क के निर्माण में ग्रामीणों ने घटिया सामग्री के इस्तेमाल का आरोप लगाया है।  मुनाफे के चक्कर में घटिया माल का उपयोग किया जा रहा है। घटिया निर्माण को लेकर लोगों में आक्रोश है। सड़क निर्माण के दौरान  उच्च अधिकारियों द्वारा सड़क निर्माण की एक बार भी जांच नहीं की गई। जिसके कारण ठेकेदार अपनी मनमर्जी से सड़क का निर्माण कर रहा है।

कई महीने पहले सड़क का निर्माण शुरू हुआ था। ठेकेदार द्वारा समय से पहले सड़क खोद दी गई थी।लोगों को इस मार्ग से निकलने में परेशानी हुई। लंबे इंतजार के बाद पोका पंचायत रोड बनाने का काम शुरू किया गया लेकिन निर्माण से पूर्व ही सड़क उखड़ने लगी है। अगर ऐसी सामग्री का उपयोग किया गया तो सड़क एक महीने भी नहीं चलेगी रॉड कुल लंबाई 14 किमी है। लागत करीब 7 करोड़ रुपए है।

खुलेआम ठेकेदारों द्वारा निर्माण कार्यो के लिए जारी राशी को अधिकारियों की शह पर घटिया व कम सामग्री को प्रयोग कर डकारा जा रहा है। लोग ठेकेदार पर खुलेआम नियमों को ताक पर रख रोड के निर्माण में घटिया व कम सामग्री का प्रयोग करने का आरोप लगा रहा हैं रोड से आने-जाने वाले राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है रोड का निर्माण नियमानुसार करने के लिए कई बार ठेकेदार व विभाग के अधिकारियों से कहा गया था लेकिन इसके बावजूद किसी ने कोई सुनवाई नहीं की ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार से जोरदार आग्रह किया है कि ऐसे भ्रष्ट ठेकेदार और विभाग के वर्कर से लेकर अधिकारियों तक जांच की जाए अगर कोई भ्रष्ट पाया जाता है तो सख्त कार्रवाई की मांग की है।