Follow Us:

मनमानी फीस बढ़ाने पर शिमला और सोलन के 18 स्कूलों को नोटिस

समाचार फर्स्ट डेस्क |

शिमला और सोलन शहर के डेढ़ दर्जन निजी स्कूलों को मनमाने तरीके से फीस बढ़ोतरी करने पर नोटिस जारी होंगे। स्कूलों के निरीक्षण रिपोर्ट की प्रारंभिक समीक्षा के बाद शिमला शहर में सबसे ज्यादा 13 और सोलन शहर में पांच निजी स्कूलों की फीस महंगाई दर बढ़ने के मुकाबले कई गुणा अधिक पाई गई है।

निदेशालय ने सख्ती बरतते हुए इन निजी स्कूलों के प्रबंधकों को नोटिस जारी करने का फैसला लिया है। इन स्कूलों को फीस कम करने और बढ़ाई गई फीस को अगली किस्त में ऐडजस्ट करने के निर्देश दिए जाएंगे। निर्देशों की अनदेखी करने वाले स्कूलों को मान्यता रद्द करने की चेतावनी दी जाएगी।

उच्च शिक्षा निदेशालय के मुताबिक शिमला और सोलन शहर के कुछ निजी स्कूलों ने वार्षिक फीस में 20 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। फीस तय करने के मानकों की इन स्कूलों ने अवहेलना की है। कुछ निजी स्कूलों ने फीस से संबंधित रिकार्ड से छेड़छाड़ भी की है।

निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में स्थित अधिकांश निजी स्कूलों की फीस बढ़ोतरी बहुत अधिक नहीं है। सूबे के 688 निजी स्कूलों की फीस रिपोर्ट की समीक्षा इन दिनों निदेशालय में जारी है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया है कि इस मामले को लेकर विभाग गंभीर है। मनमाने तरीके से निजी स्कूलों को फीस बढ़ोतरी नहीं करने दी जाएगी। जल्द ही निरीक्षण रिपोर्टों की समीक्षा का काम पूरा कर लिया जाएगा।