Follow Us:

चुनाव आयोग ने 19 मई के लिए कसी कमर, कर्मचारियों को दिया EVM प्रशिक्षण

पी. चंद, शिमला |

19 मई को होने वाले 15वीं लोकसभा के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के लिए हिमाचल प्रदेश में चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। हिमाचल प्रदेश में 7,730 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिसमें 30 हजार से अधिक अधिकारी और कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगाई गई है। चुनाव की तारीख नजदीक आते ही चुनाव आयोग ने ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को ईवीएम और वीवीपीएटी के संचालन का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। चुनाव आयोग कर्मचारियों की तीन चरणों में ईवीएम संबंधी रिहर्सल करवा रहा है ।

इसी के तहत चुनावी आयोग ने दूसरे चरण की रिहर्सल में शिमला जिला के विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को शिमला के पोर्टमोर स्कूल में ईवीएम औऱ वीवीपेट की ट्रेनिंग दी। सहायक निर्वाचन अधिकारी शिमला नीरज चांदला ने बताया कि 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए लगाए गए कर्मचारियों को ईवीएम और वीवीपीएटी संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है जिससे चुनाव के दिन लोगों को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े और चुनाव भी शांतिप्रिय तरीके संपन्न हो सके।

चांदना ने बताया कि 15 मई को कर्मचारियों को पोलिंग स्टेशन के लिए ईवीएम के साथ रवाना कर दिया जाएगा और 16 व 17 मई को चुनाव संबंधी अंतिम प्रशिक्षण कर्मचारियों को दिया जाएगा। 18 मई को कर्मचारी पोलिंग स्टेशन में जाकर चुनाव संबंधी सभी तैयारियां कर लेंगे।शिमला जिला का  रामपुर विधानसभा क्षेत्र मंडी संसदीय क्षेत्र में आता है और मंडी संसदीय सीट पर सबसे ज्यादा 17 प्रत्याशी चुनाव में है इसलिए वंहा पर डबल ईवीएम मशीन के साथ पोस्टर बैलेट से चुनाव होंगे।