Follow Us:

परागपुर के एक्शियन ने पेश की मिसाल, पहले अपने खर्चे से बनवाया शिव मंदिर- आज भी खुद देते हैं बिजली का बिल

मनोज धीमान |

प्रदेशभर में  तमाम कई ऐसे सरकारी कार्यलय है जहां परिसर के भीतर  भिन्न-भिन्न देवी देवताओं के बने मन्दिरो में बिजली का अलग से मीटर न लगाकर वहां अपने ही कार्यलय से बिजली कनैक्शन  दे रखे हैं। जिससे न केवल  उक्त  बिजली बिल का भुगतान भी स्वयं हिमाचल सरकार के खाते से किया जा रहा है बल्कि ऐसे में  प्रदेश बिजली बोर्ड को प्रति महीने लाखों रुपये का चूना लगना स्वाभाविक है।

लेकिन,  बिजली बोर्ड परागपुर कार्यलय में साल 2018 को एसडीओ पद पर तैनात रहे प्रेम चन्द कटोच ने बिजली चोरी के बचाव हेतू एक ऐसी मिसाल कायम की है। जो प्रदेश बिजली बोर्ड और हिमाचल सरकार के लिए काबिले तारीफ है कहा जा रहा है कि बोर्ड अधिकारी प्रेम चन्द कटोच ने  साल 1 जुलाई 2018 को दानवीरों  "बोर्ड कर्मचारियों और अपने खर्चे से कार्यलय परिसर के भीतर करीब चार लाख रुपये की लागत से एक शिव मन्दिर बनाया  और उक्त मन्दिर में बिजली का मीटर स्वयं अपने नाम लगाकर और वहां आने वाले बिजली बिल का भुगतान भी अपनी जेब से कर रहे हैं।

खुशी की बात तो यह साल 2018 को एसडीओ प्रेमचन्द कटोच प्रमोट होकर बतौर बिजली बोर्ड में एक्शियन बन कर सोलन डिवीजन में चले गये लेकिन बावजूद इसके आज भी परागपुर कार्यलय के भीतर बने शिव मन्दिर का बिजली बिल आनलांइन जमा करवाकर बितली बोर्ड और हिमाचल सरकार के लिए एक अनूठी मिशाल कायम कर रहे हैं  ऐसी ही सीख प्रदेश भर के तमाम विभागों को लेनी चाहिए।