Follow Us:

कुल्लू: असेसमेंट से अधिक धन खर्च करने पर पंचायत प्रधान सस्पेंड

गौरव, कुल्लू |

कुल्लू जिला के आनी उपमंडल की पलेही पंचायत प्रधान के खिलाफ पंचायत अधिकारी कुल्लू ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है। प्रधान लाल चंद के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद जिला पंचायत अधिकारी ने कुल्लू ने बीडीओ आनी के माध्यम से पंचायत के विकास कार्यो में अनियमिताएं बर्तने के खिलाफ प्रारंभिक जांच में में पंचायत प्रधान को कारण बताओं नोटिस देने के बाद संतुष्ठ जवाब न मिलेन पर पंचायत प्रधान पलेही को पद से सस्पेंड किया है । इसके लिए उपायुक्त कुल्लू यूनुस ने एसडीएम आनी को मेजिस्ट्रेट जांच के ऑर्डर जारी कर दिए है।

पंचायत प्रधान के खिलाफ जिला पंचायत कार्यलय में अन्य पंचायत के लोगों ने भी कई प्रकार की शिकायतें दी हैं जिन पर भी जिला पंचायत अधिकारी की जांच कर रहे हैं। लिहाजा, पुरानी शिकायत के आधार पर एसेस्मैंट से अधिक खर्चा करने के मामले में पंचायत प्रधान को सस्पेंड करने की कार्रवाई हुई है। इसके बाद मेजिस्ट्रेट जांच में पंचायत प्रधान के खिलाफ आरोप तय होंगे और इसके प्रशासन मामले में आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला पंचायत अधिकारी कुल्लू विमला भट्टी ने बताया कि साल 2018 में पलेही पंचायत प्रधान के खिलाफ एक शिकायत मिली थी। जिसमें पंचायत में विकास कार्यो में मूल्याकंन से अधिक पैस खर्च करने पर जांच में जब पंचायत प्रधान लाल सिंह से कारण बताओं नोटिस में जवाब मांगा तो उसमें संतुष्ठ जवाब ना मिलने पर प्रधान का निलंवन किया गया है। और इसमें 1 लाख 42 354 रुपए की धनराशी के खर्च का हिसाब ना मिलने पर पंचायत प्रधान के खिलाफ उपायुक्त कुल्लू ने मैजिस्ट्रेट जांच के ऑर्डर एसडीएम आनी को दिए हैं।