Follow Us:

मोदी कैबिनेट के फैसलों के लिए CM ने किया आभार व्यक्त

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने NDA-2 की पहली कैबिनेट बैठक में आम जनता के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। जयराम ठाकुर ने कहा कि देश के सभी किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू करने का निर्णय साल 2022 तक किसान समुदाय की आय को दौगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से देशभर के 14.5 करोड़ से भी अधिक कृषकों को लाभ मिलेगा। प्रदेश के लाखों किसान भी इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। योजना के तहत प्रदेश के सभी किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये प्रदान किए जाएगें। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के लिए पेंशन योजना को स्वीकृत करना का एक और ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिसके अंतर्गत सभी दुकानदारों, परचून व्यापारियों और स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को 60 वर्ष की आयु के उपरांत तीन हजार रुपये प्रति माह की पेंशन सुनिश्चित होंगी।

जयराम ठाकुर ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए उस निर्णय की भी प्रशंसा की जिसमें केन्द्रीय सशस्त्र बलों में तैनात जवानों के बच्चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति का दायरा बढ़ाते हुए उसमें राज्य पुलिस के उन जवानों के बच्चों को भी शामिल किया है जिनकी मृत्यु किसी आतंकवादी या नक्सली हमलें में हुई हो।