Follow Us:

शिक्षा बोर्ड की लापरवाही पड़ी बच्चों के भविष्य पर भारी, SOS परीक्षा को लेकर स्कूल में करनी पड़ी छुट्टी

सचिन शर्मा, मंडी |

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा व बच्चों के भविष्य को लेकर प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कितना गंभीर है , इसका ताजा उदाहरण शनिवार को जिला मंडी के सुंदरनगर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ( बाल ) में देखने को मिला। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य मुक्त विद्यालय ( एसओएस ) के तहत दसवी व जमा दो कक्षाओं के अंग्रेजी विषय की स्पेशल चांस के अंतर्गत रि – अपीयर व इम्प्रूवमेंट परीक्षा के दौरान सुबह से अफरातफरी का माहौल रहा।  परीक्षा शुरू होने से पहले स्कूल परिसर व सडक़ पर सैंकड़ो परिक्षार्थियों व उनके परिजनों का जमावड़ा लग गया। स्कूल में सैंकड़ों की संख्या में परीक्षा देने पहुंचे परिक्षार्थियों को देखकर प्रबंधन के हाथ पांव फूलने लग गए और मजबूरन स्कूल में पढने आए हुए विद्यार्थियों को अवकाश देना पड़ा। वहीं, स्कूल शिक्षा बोर्ड की इस सुस्त व लापरवाह कार्यप्रणाली का खामियाजा स्कूल में पढ़ने वाले कुल 550 विद्यार्थियों को एक दिन की पढ़ाई का नुक्सान कर भुगतना पड़ा।

 मौके पर हालात इतने बेकाबू हो गए कि स्कूल प्रबंधन को पुलिस की सहायता लेनी पड़ी। वहीं सुंदरनगर पुलिस ने मौके पर आकर बेकाबू होते हुए हालातों को संभाला। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ( बाल ) सुंदरनगर सेंटर में । एसओएस परीक्षा को लेकर 772 परिक्षार्थियों को प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सुस्ती व लापरवाही के चलते 1 जून को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 30 जून शाम 5 बजे के करीब जारी किए गए। इस कारण हजारों परिक्षार्थियों को परेशान होना पड़ा और कई बच्चे तो परीक्षा में बैठ भी नहीं पाए। स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पिछली रात लगभग 12 बजे परिक्षार्थियों की कट लिस्ट व अटेंडंस चार्ट मुहैया करवाया गया ।

वहीं परीक्षा के प्रश्न – पत्र भी रात 2 बजे परीक्षा सेंटर पर पहुंचाए गए। अत में शुक्र यह रहा कि प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सुस्ती व लापरवाही के कारण मौके पर मची अफरा तफरी के बावजूद परिक्षार्थियों को मिले इस स्पेशल चांस का उपयोग उठाकर परीक्षा देने का मौका मिल ही गया। फोन उठाने से कतराते हैं बोर्ड के अध्यक्ष मामले को लेकर जब प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ . सुरेश कुमार सोनी से उनके फोन नंबर 70180 – 90211 पर संपर्क किया गया तो बार – बार फोन करने पर भी उनके द्वारा कॉल रसीव नहीं की गई । वहीं जब उनके कार्यालय के फोन नंबर 01892 – 222773 पर संपर्क किया तो उपस्थित कर्मचारी द्वारा उनके आउट आफ स्टेशन होने के बारे में बताया गया । इससे प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की कार्यप्रणाली जगजाहिर हो गई है ।

एसओएस परीक्षा को लेकर परिक्षार्थियों की इतनी अ संख्या होने के कारण स्कूल में अवकाश करना पड़ा अगर स्कूल में अवकाश न किया गया होता तो पर करवाने को लेकर असुविधा और बिना स्टाफ स्कूल अनुशासन खराब होना था । इस बारे बोर्ड को अवगत क दिया गया है । प्रबंधन स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों भविष्य को लेकर गंभीर है और बच्चों की एक दिन पढ़ाई का नुक्सान हुआ है उसे एक्सट्रा क्लासेज लग पूरा किया जाएगा