Follow Us:

खतरे से खाली नहीं ब्यास के किनारे जाना, कभी भी खुल सकते हैं पंडोह डैम के गेट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मंडी के पंडोह डैम से सोमवार को किसी भी पानी छोड़ा जा सकता है। भीषण गर्मी के चलते बर्फ पिघलने से ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ रहा है, जिससे पंडोह डैम का पानी खतरे के निशान तक पहुंच गया है। ऐसे में डैम प्रबंधन को पानी छोड़ना पड़ रहा है।

बता दें कि पंडोह डैम से पहले बने लारजी डैम पर भी यही आलम है और जलस्तर बढ़ने के कारण डैम प्रबंधन ने पानी छोड़ने का निर्णय लिया है। अगर लारजी डैम से पानी छोड़ा जाता है, तो इसका सारा दबाव पंडोह डैम पर ही पड़ेगा। ऐसे में पंडोह डैम प्रबंधन ने ऐहतिआत के तौर पर अपने सायरन व्हीकल को नदी किनारे दौड़ाना शुरू कर दिया है। यह व्हीकल लोगों को ब्यास नदी के किनारे न जाने की चेतावनी दे रहा है।

दरअसल, गर्मी का प्रकोप बढ़ने के बाद ब्यास नदी में लगातार जलस्तर बढ़ रहा है। ऐसे में पंडोह व लारजी डैम के जलस्तर में वृद्धि हो रही है और इसे ध्यान में रखते हुए लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। गर्मी से निजात पाने के लिए इन दिनों युवा नदी में नहा रहे होते हैं और ऐसे में एकाएक पानी छोड़ने पर हादसे का डर रहता है, लेकिन प्रबंधन की ओर से अलर्ट किया जा रहा है।

बीबीएमबी के वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता राजेश हांडा ने बताया कि गर्मी के चलते बर्फ पिघलने से नदी का जलस्तर बढ़ रहा है, जिस वजह से डैम का जलस्तर काफी बढ़ गया है। ऐसे में आज डैम से पानी छोड़ने की पूरी संभावना बनी हुई है। उन्होंने बताया कि मंडी व कांगड़ा जिला प्रशासन को भी इस संबंध में सूचित कर दिया गया है। राजेश हांडा ने लोगों से ब्यास नदी से दूर रहने की अपील की है।