Follow Us:

जम्मू-कश्मीर को लेकर गृहमंत्री अमित शाह की बड़ी बैठक, नए सिरे से परिसीमन पर विचार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जम्मू-कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह लगातार बैठक कर रहे हैं। मंगलवार को भी अमित शाह ने गृह सचिव राजीव गौबा, एडिशनल सचिव (कश्मीर) ज्ञानेश कुमार समेत कई अफसरों के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग के दौरान कश्मीर के हालात पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान जम्मू-कश्मीर में नए सिरे से परिसीमन और इसके लिए आयोग गठन पर विचार किया गया। रिपोर्ट के बाद कुछ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की जा सकती हैं। इस मामले में अमित शाह, राज्यपाल सत्यपाल मलिक से बात कर चुके हैं।

सुरक्षाबलों के डीजी के साथ शाह ने की थी बैठक

इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा इंतजामों की ब्रीफिंग ली। साथ ही उन्होंने कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन की रिपोर्ट ली। साथ ही ईद पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी जानकारी ली गई। इससे पहले सोमवार को भी अमित शाह ने सुरक्षाबलों के आला अफसरों के साथ मीटिंग की थी।

आतंकियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति

सूत्रों के मुताबिक, मीटिंग में अमित शाह ने सुरक्षा बलों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे किसी भी आलोचना से प्रभावित न हों और जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रखें। बता दें, इस साल के शुरुआती पांच महीनों में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने 100 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है।

आतंकियों के खिलाफ चलाया जा रहा है बड़ा ऑपरेशन

कश्मीर को लेकर अमित शाह ने गृह मंत्रालय संभालने के बाद से ही अपना एजेंडा साफ कर दिया था। पहले अमित शाह ने कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की। इसके बाद सोमवार को एनएसए अजीत डोभाल संग एक बड़ी बैठक की। सूत्रों के मुताबिक, कश्मीर घाटी में अब भी 287 आतंकी सक्रिय है। इनके खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन चलाया जा रहा है।