Follow Us:

हमीरपुर में सड़क किनारे लगे कूड़े के ढ़ेर, लोगों का जीना हुआ मुहाल

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

हमीरपुर जिला के बाजार में गन्दगी के ढे़र सड़कों के किनारे लगे रहते हैं। जिसके कारण सैर करने वाले लोगों को बहुत परेशानी होती है। सरकार ने हर जिले को कूड़ेदान विहीन करने के आदेश दिए हैं और नगर परिषद इस पर काम भी कर रही है। लेकिन फिर भी कूड़ा शहर में सुबह के समय सड़कों के किनारे पड़ा रहता है। इस बारे में सुभ प्रभात हैल्थ क्लब ने कई बार नगर परिषद को कई सुझाब भी दिए हैं । इस कूड़े के कारण गर्मियों में कई बीमारियां फैलने का भी अंदेशा बना हुआ है।

वहीं, हमीरपुर शहर की पंजीकृत जनसंख्या की बात करें तो यहां पर तो विभाग के पास पंजीकृत संख्या 16604 है। ऐसे देखा जाए यहां किराए के घर में रहने वाले और सरकारी कार्यालयों में आने-जाने वाले लोगो की संख्या दिन में 50 से 55 हज़ार हो जाती है। नगर परिषद के पास सफाई करने वाले 70 कर्मचारी हैं जो शहर में घर-घर से कूड़ा लेते हैं।

पर इसमें नगर परिषद स्वच्छता अधिकारी राजेन्द्र ने कहा की हम तो समय-समय पर कूड़ा उठाते हैं। पर जो लोग किराए पर रहते है वो विभाग के पास पंजीकृत नहीं है जो कूड़े का पैसा नहीं देते हैं और सुबह-सुबह ड्यूटी को जाते हैं तो वे कूड़ा सड़कों के किनारे फैंक देते हैं। हमारे पास सफाई कर्मचारियों की कमी के चलते पंजीकृत से अधिक लोगों को सफाई करना मुश्किल हो जाता है। डीसी ऑफिस , एसपी ऑफिस और 56 कार्यलय ऐसे हैं जहां पर हज़ारों लोग दिन में आते है जो कूड़ा इधर उधर फैंक देते हैं।