Follow Us:

योग धर्म नहीं बल्कि विज्ञान है: अनुराग ठाकुर

कमल नाग |

पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री और हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर ने आयोजित एक कार्यक्रम में एक हज़ार से ज़्यादा लोगों के साथ सामूहिक योग अभ्यास कर लोगों से योग को नियमित जीवन में उतारने की अपील की है। अनुराग ठाकुर ने कहा” बिना किसी समस्या के जीवन भर तंदुरुस्त रहने का सबसे अच्छा, सुरक्षित, आसान और स्वस्थ तरीका योग है। योग व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक स्तर जैसे सभी आयामों पर नियंत्रण के द्वारा उच्च स्तर की संवेदनशीलता प्रदान करता है।

आज पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर Yoga for Climate Action थीम के माध्यम से बताने की कोशिश है कि योग से जलवायु परिवर्तन का समाधान मिल सकता है।‬ योग का अभ्यास हमें शरीर और मस्तिष्क के जुड़ाव द्वारा शरीर और मस्तिष्क के अनुशासन को सिखाता है।पहले समय में, लोग अपने दैनिक जीवन में योग और ध्यान, पूरे जीवन भर स्वस्थ और ताकतवर बने रहने के लिए किया करते थे। आज के समय में इस भीड़ वाले व्यस्त वातावरण में योग करना दिन प्रति दिन कम होता जा रहा है। योग धर्म नहीं बल्कि निरोगी जीवन, यौवन और कल्याण का विज्ञान है”।

आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा” योग का काम जोड़ना है और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने योग के माध्यम से पूरी दुनिया को जोड़ा है। प्रधानमंत्री के प्रयास से आज योग को पूरे विश्व ने अपनाया है।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि पूरी दुनिया योग करे, निरोग रहे, योग्य बने और मानव कल्याण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाये। वर्तमान समय में शारीरिक, मानसिक और आर्थिक संतुलन बनाए रखने में योग अपनाना महत्वपूर्ण है।

अनुराग ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ‬इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मेरी आप सभी से अपील है कि योग को अपने नियमित जीवन में उतारें और बीमारीयों से मुक्त रहें। योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है। विचार और एक्शन, संयम और पूर्णता, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है योग। अपनी जीवनशैली को बदलकर और चेतना पैदा करके यह समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है”।