Follow Us:

‘चमकी’ बुखार से फीकी हुई हिमाचल में ‘लीची’ की चमक, बागवान-दुकानदार परेशान

नवनीत बत्ता |

बिहार में चमकी बुखार और लीची को लेकर फैले भ्रम को लेकर हिमाचल में भी लीची की बिक्री प्रभावित हुई है । इससे दुकानदार औरबागवान परेशान दिख रहे हैं । लीची की बिक्री में आई मंदी से उन बागवानों की हवाईयां उड़ गयी हैं। जिन्होंने व्यापक स्तर पर लीची के बाग़ लगाए हैं। फलों की रानी के तौर पर पहचाने जाने वाला रसीला फल 'लीची' विवादों के केंद्र में है।

दरअसल, डॉक्‍टरों के साथ बिहार सरकार के कुछ अधिकारियों  का कहना है कि बच्चों की मौत के पीछे उनका लीची खाना भी एक कारण है।  इसका असर यह हुआ है कि बिहार समेत देश भर में लीची को संदिग्‍ध नजर से देखा जा रहा है। हालात ये हो गए हैं कि लोगों ने लीची खरीदना तक बंद कर दिया है। इस वजह से दुकानदारों को खरीदार नहीं मिल रहे हैं और इस फल के कारोबार पर भी असर पड़ रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक हफ्ते में हमीरपुर, कांगड़ा , मंडी , ऊना सहित प्रदेश के अन्य इलाक़ों  में लीची की बिक्री में करीब 30 फीसदी तक की गिरावट आई है।  माना जाता है कि लीची का सीज़न केवल 20 से 25 दिन का होता है। इसके बाद लीची ख़राब होना शुरू हो जाती है । इस बार लीची की बम्पर फ़सल होने से बागवानों को अच्छा मुनाफ़ा होने की उम्मीद थी लेकिन चमकी बुखार  के कारणों में लीची को लेकर फैली अफ़वाह ने बागवानों और फल विक्रेताओं की परेशानी बढ़ा दी है । फलों की दुकानों  में लीची तो है, लेकिन ख़रीददार नहीं मिल रहे हैं।