Follow Us:

नदियों और खड्डों में अवैध खनन करने वालों पर होगी कार्रवाईः DC

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आज यहां हमीर भवन में मंडे मीटिंग का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विभागों के माध्यम से जारी कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए हरिकेश मीणा ने कहा कि जिला में नदियों और खड्डों से किए जा रहे अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने संबंधित विभागों सहित सभी उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस बारे में त्वरित कार्रवाई अमल में लाएं और ऐसे स्थलों की पहचान कर वहां तक जाने वाले अनाधिकृत सम्पर्क मार्गों को बंद करने के लिए लोक निर्माण विभाग के साथ मिलकर आवश्यक कदम उठाएं। इसके लिए एक समिति का गठन करें और अवैध खनन में संलिप्त पाए जाने वालों के चालान काटकर उनके विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बारे में सभी संबंधित विभाग प्रतिमाह प्रतिवेदन उपायुक्त कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर शहर में बिना अनुमति के बेतरतीब रेहड़ी-फड़ी लगाने वालों के चालान काटे जाएंगे। उन्होंने इसके लिए नगर परिषद को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिन रेहड़ी-फड़ी धारकों को लाईसेंस जारी होने के बाद वे इसे आगे किसी और को देकर (सबलेट) मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे लोगों की पहचान कर उनके विरुद्ध भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बस स्टैंड के समीप दुकानें इत्यादि आवंटित करने की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त शहर में सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों के उचित रख-रखाव, कूड़ा-कचरा प्रबंधन में स्वयं सहायता समूहों की सहभागिता, सभी घरों तक सीवरेज कुनेक्शन उपलब्ध करवाने तथा स्ट्रीट लाईट्स की समुचित व्यवस्था करने को भी कहा।