Follow Us:

हिमाचल में लगातार बढ़ रहे महिला उत्पीड़न के मामले, सड़कों पर उतरेगी कांग्रेस

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल महिला कांग्रेस अध्यक्ष जैनब चंदेल ने कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में शनिवार को प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया कि प्रदेश में महिलाएं सुरक्षित नहीं है। एक तरफ़ बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का नारा दिया जा रहा है दूसरी तरफ़ स्कूलों तक में बेटियां सुरक्षित नहीं है। स्कूल की घटना के बाद शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड जारी करने की बात कही है।

चंदेल ने सरकार से पूछा कि ड्रेस कोड से क्या बच्चियों के उत्पीड़न की घटनाएं कम हो जाएंगी। उन्होंने सरकार से स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग उठाई है।

चंदेल ने बंजार बस हादसे के बाद ओवरलोडिंग पर नकेल कसने से छात्राओं को हो रही समस्या पर चिंता ज़ाहिर की ओर कहा कि सरकार ने बिना सोचे समझे ये फैसला लिया जिसका खामियाजा स्कूली छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। सरकार को बच्चियों की सुरक्षा की चिंता नहीं है। यदि सरकार ने समय रहते महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया तो महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी।

प्रदेश में पिछले साल 1617 महिला उत्पीड़न के मामले सामने आए थे। जिनमें  345 रेप के मामले थे। गृह विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पहली जनवरी से 31 मई तक के इन पांच महीनों में प्रदेश भर में 24 मर्डर हो चुके हैं। कुल मिलाकर हर महीने पांच लोगों की हत्या हो रही है। महिला हिंसा के 192 मामले दर्ज हुए हैं।