Follow Us:

पानी की बूंद-बूद को तरस रहे बगशाड के 15 से ज्यादा गांव

पी. चंद, शिमला |

जिला मंडी के उपमंडल के करसोग की ग्राम पंचायत बगशाड के कुछ गांव बारनानाल, डमोग, खानेंओल, शलाग, खाराल, कुंड, शरनी, पटको रुवीशाव, चोगडा नेओड़ी इत्यादि गांवों मे पीने के पानी के लिए पिछले एक महीने से भारी संघर्ष करना पड़ रहा है। ड़ेजल युवक मंडल बागशाड के अध्यक्ष टीसी बरागटा, उपाध्यक्ष संजय ठाकुर, कमल ठाकुर और गांव वासियों ने जानकारी देते हुए बताया की जुजर से कांडी धार उठाऊ पेयजल योजना पिछले एक महीने से बंद पड़ी है। इसमें सरकारी के करोंडों रूपये खर्च हुए है लेकिन लोगों को पीने का पानी नसीब नहीं हो रहा है। मजबूरन लोगों को तालाब का गंदा पानी पीना पड़ रहा है।

इन गांव में सड़क की सुविधा न होने के कारण लोगों के पास दूसरा कोई विकल्प नहीं है। कई किलोमीटर से तालाब का गंदा पानी घोडों के ऊपर ढोंना पड़  रहा है। ये गंदा पानी स्वास्थय  के लिए हानिकारक है हालांकी लोगों ने इस सम्बध में कई बार सम्बंधित विभाग से शिकायत भी की लेकिन सिचाई और जनस्वाथ्य विभाग जनता की उमीदों में खरे नहीं ऊतरे।

सभी गांववासियों ने विभाग को चेताते हुए कहा की अगर गांव वासियो की पेयजल समस्या का दो दिन के अंदर समाधान नहीं हुआ तो गांववासी विभागीय कार्य प्रणाली के विरुध धरना प्रदर्शन करेंगे, क्योंकि इसके अलावा और उनके पास कोई रास्ता नहीं है। ज़िसकी पूर्ण ज़िम्मेवारी सम्बंधित विभाग की होगी।