Follow Us:

मुंबई में आफत की बरसात जारी, स्कूल-ऑफिस बंद-सड़कें बनी तालाब

समाचार फर्स्ट डेस्क |

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और राज्य के बाकी हिस्सों पर छाए बादल आफत बनकर बरस रहे हैं। लगातार हो रही भारी बरसात के चलते शहर की रफ्तार पर मानो ब्रेक लग गया है। सड़कों के साथ-साथ अस्पतालों और रेलवे स्टेशन तक पर पानी भरा नजर आ रहा है। मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना जताई गई है और इसे देखते हुए सरकार ने 2 जुलाई को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-ऑफिस बंद रखने का फैसला किया है।

बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) की ओर से कहा गया है कि आज 2 जुलाई को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे, साथ ही सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में भी पब्लिक हॉलिडे कर दिया गया है। मुंबई में झमाझम बारिश हो रही है। BMC कमिश्नर के मुताबिक बीते दो दिनों में ही 540 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 10 सालों में सबसे ज़्यादा है।

मौसम विभाग ने दी और बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अगले 24 घंटे में कुछ जगहों पर भारी बारिश तो वहीं बाकी हिस्सों में रुक-रुककर बरसात होती रहेगी। सड़कों पर जलभराव के चलते यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पालघर और नालासोपारा रेलवे स्टेशन पर बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। पालघर में आज भी भारी बारिश का अनुमान मौसम विभाग की ओर से जताया गया है।
ट्रेनों पर असर

अस्पताल में भी पानी भरा

सोमवार सुबह से ही बुरी होती स्थिति के चलते रायगढ़ में एक सरकारी अस्पताल में भी पानी भर गया और लोगों को कई तरह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल में डॉक्टरों से लेकर मरीजों और उनके तीमारदारों को भी पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। अस्पताल को वॉर्ड्स और बरामदों तक में पानी भर गया है और बारिश अब भी जारी है। मुंबई पुलिस ने भी सभी को घर से निकलने से पहले मौसम के अपडेट्स देखने की सलाह दी है।

ट्रेनें रद्द, हवाई यातायात भी प्रभावित

मुंबई पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है, 'मुंबई और आसपास के इलाके में मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। हम मुंबईवासियों से अपने दिन की प्लानिंग करने से पहले मौसम के अपडेट्स चेक करने की सलाह देते हैं। अपना ध्यान रखें और सुरक्षित रहें।' सुरक्षा को देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने भी कुछ छोटी और लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द कर दी हैं।