Follow Us:

चंबा के कुगती सेंक्चुरी एरिया में देखे गए 20 से 25 भूरे भालू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला चंबा के कुगती के तहत सेंक्चुरी एरिया में एक सप्ताह के भीतर 20 से 25 भूरे भालू देखे गए हैं। चूंडीधार और ननूनधार में दो मादा भालू अपने बच्चों के साथ विचरण करती देखी गई हैं। कुगति इलाके में भूरे भालुओं की मौजूदगी का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों की टीम पिछले एक सप्ताह से डेरा जमाए है।

इससे लगता है कि वन्य प्राणी परिक्षेत्र कुगति के अधीन क्षेत्र में 20 से 25 भूरे भालू बच्चों के साथ विचरण करते हैं। चूंडीधार और ननून धार में दो मादा भालू अपने बच्चों के साथ विचरण करती देखी गई हैं। इससे साफ है कि कुगति स्थित वन विभाग के सेंक्चुरी एरिया में भूरे भालुओं के प्रजनन भी हो रहा है। 

विशेषज्ञों से मिली जानकारी के अनुसार कुगति क्षेत्र के अधीन चूंडी घोड़ी में एक मादा भालू दो छोटे बच्चों के साथ एक सप्ताह पूर्व ग्रामीणों ने देखी थी। ननूनधार में भी मादा भालू तीन बच्चों के साथ देखी गई थी। इसके अलावा विशेषज्ञों की टीम को एक सप्ताह में 14 भूरे भालू दिखे हैं।

विशेषज्ञों और ग्रामीणों की मानें तो क्षेत्र में 20 से 25 तक भूरे भालुओं का होना विलुप्त हो रही भूरे भालुओं की बेहतरीन मौजूदगी की तरफ भी इशारा करता है। चार हजार मीटर ऊंचे क्षेत्रों में पाए जाने वाले भूरे भालू कुगति सेंक्चुरी एरिया में भी मौजूद हैं। इंटरनेशनल बीयर एसोसिएशन की भूरे भालुओं की गणना करने को कुगति में जुटी टीम ने इसका खुलासा किया है।