Follow Us:

हमीरपुर: डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन को सुनिश्चित करें नगर परिषद के अधिकारी: DC

कमल नाग |

हमीरपुर में ठोस कचरा प्रबंधन के अंतर्गत सभी नगर परिषदों और नगर पंचायतों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन को लेकर उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में उनके चैंबर में बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीसी ने नगर परिषद हमीरपुर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह शहर को स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दें और शत प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा कुलैक्शन को सुनिश्चित करें।

नगर पार्षदों तथा स्वयं सहायता समूहों के के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए । हर वार्ड में स्वच्छता को लेकर बोर्ड लगाए जाएं तथा कूड़े-कचरे को उचित स्थान पर न फैंकने वाले लोगों के खिलाफ नगरपालिका अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाए। एनआईटी, डिग्री कालेज, बहुतकनीकी संस्थान , मैडीकल कालेज तथा अस्पताल अधिकांश मात्रा में कूड़ा-कचरा जनरेट करने वाले संस्थानों से उनके सही निष्पादन को लेकर आवश्यक पग उठाए जाएं।

उन्होंने बताया कि हमीरपुर नगर परिषद के अंतर्गत वार्ड अनुसार सभी सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों, रैस्टोरैंटस, ढाबों, होटलों की सूचि बनाकर कूड़ा-कचरा कलेक्शन तथा प्रबंधन को आवश्यक पग उठाएं । शहर में लंबित हाऊस टैक्स बसूली को भी शीघ्र पूरा करना सुनिश्चित करें। नगर पंचायत भोटा, नादौन तथा नगर परिषद सुजानपुर के तहत सफाई व्यवस्था तथा डोर-टू-डोर कचरा कूड़ा-कचरा के एकत्रीकरण को लेकर समीक्षा की गई। इसके अतिरिक्त नगर पंचायत भोटा में ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र के निर्माण के लिए शीघ्र जमीन चिन्हित करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए।