Follow Us:

निर्मला सीतारमण आज करेंगी RBI बोर्ड को संबोधित

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राजधानी दिल्ली में भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधित करेंगी। यह बजट के बाद होने वाली परंपारगत बैठक है। वह बजट में राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए उठाये गए कदमों सहित केंद्रीय बजट के अन्य प्रमुख पहलुओं की इस बैठक में चर्चा करेंगी। उल्लेखनीय है कि फरवरी में पेश 2019-20 को पेश अंतरिम बजट अनुमान की तुलना में शुक्रवार पांच जुलाई को पेश पूर्व बजट में 6,000 करोड़ रुपये अधिक राजस्व की प्राप्ति का अनुमान लगाया गया है।  

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 तक राजकोषीय घाटे (कुल व्यय और आमदनी के बीच के अंतर) को कम करके जीडीपी के तीन प्रतिशत पर सीमित करने और प्राथमिक घाटे को पूरी तरह से खत्म करने का खाका पेश किया है। किसी वर्ष विशेष में राजकोषीय घाटे और ब्याज खर्च के अंतर को प्राथमिक घाटा कहते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्री केंद्रीय बैंक के निदेशक मंडल को बजट में की गयी अन्य घोषणाओं के बारे में भी अवगत कराएंगी। इसके अलावा जम्मू कश्मीर पर भी नज़र बनी रहेगी।

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के तीन साल पूरे होने पर घाटी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। बुरहान दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आठ जुलाई 2016 को मारा गया था। इसके अलावा मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहै है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह हंगामेदार हो सकता है, क्योंकि प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने फैसला किया है कि वह प्रदेश में हो रही बिजली कटौती और किसानों के कर्ज़ माफी सहित अन्य मुद्दों पर कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस नीत सरकार को सदन में घेरेगी।