Follow Us:

सेब आढ़ती बागवानों से ले रहे 6% कमीशन, प्रदेश कांग्रेस ने सरकार से इस पर रोक लगाने की उठाई मांग

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने दिल्ली में सेब आढ़तियों द्वारा प्रदेश के बागवानों से 6 प्रतिशत कमीशन लेने पर चिंता जताई है। कांग्रेस ने सेब आढ़तियों की इस बसूली पर तुरंत रोक लगाने की सरकार से मांग की है। कांग्रेस का कहना है कि प्रदेश के बागवानों को आढ़तियों की इस जबरन लूट से बचाया जाना चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि प्रदेश के बागवानों का किसी भी प्रकार से शोषण नहीं किया जाना चाहिए। प्रदेश में आने वाले सभी आढ़तियों पर भी नजर रखी जानी चाहिए जिससे वे बागवानों को किसी भी प्रकार से न लूट सकें।

राठौर ने प्रदेश सरकार से बरसात के चलते सड़को की हालत और इसके सुधार पर भी नजर रखने का सरकार से आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि आने वाले दिनों में जब सेब का सीजन पूरे जोर पर होगा उसके लिये ट्रांसपोर्ट और उचित संख्या में माल ढुलाई के लिये ट्रकों की व्यवस्था और प्रबंध अभी से किये जाने चाहिए। उनका कहना है कि हर बार सेब सीजन के समय सेब ट्रांसपोर्ट की भारी समस्या खड़ी हो जाती है इसलिए इसकि योजन अभी से बन जानी चाहिए, जिससे उस समय कोई परेशानी न तो सरकार को ही हो और न ही बागवानों को।

उन्होंने कहा कि सरकार को बागवानों के हितों की रक्षा में किसी भी प्रकार की ढील या कमी नहीं रखनी चाहिए। इस दौरान विदेशों से यहां आने वाले सेब पर भी नजर रखने की आवश्कता है जिससे बागवानों को उनकी उपज का सही दाम मिल सकें।