Follow Us:

हर जिले में ‘संपूर्ण अस्पताल’ खोलेगी सरकार, नहीं लगाने पड़ेंगे बड़े अस्पतालों को चक्कर

पी. चंद |

हिमाचल सरकार प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाएं को सुदृढ़ बनाने की ओर एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों में अब 'संपूर्ण अस्पताल' खोले जाएंगे, जिनमें मेडिकल कॉलेज अस्पताल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। साफ़ तौर पर कहें सरकार सभी जिलों में बड़े अस्पताल स्थापित करेगी जहां अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

आम तौर पर प्रदेश में 3 बड़े अस्पताल हैं और अक्सर मरीजों को वहीं रेफर किया जाता है या फ़िर इलाज के लिए वहीं जाना पड़ता है। ऐसे में अलग-अलग जिलों में बसे लोगों को सुविधा मुहैया करवाने की लिए सरकार ये कदम उठाने जा रही है। इसके बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि ऐसा करना से जहां बड़े अस्पतालों में मरीजों की संख्या घटेगी वहीं लोगों को दूर जाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी।

साथ ही उन्होंने दावा किया कि प्रदेश के अस्पतालोंमें डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी। अस्पतालों में डॉक्टरों और विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर करने पर सरकार का फोकस है। हिमाचल में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए सरकार ने 254 डॉक्टरों की भर्ती की है। इसमें 95 विशेषज्ञ डॉक्टर और 155 एमबीबीएस (MBBS) डॉक्टरों की तैनाती की गई है।