Follow Us:

प्रदेश के सदाबहार, घने जंगल हैं यहां की शान, सरकार ने जंगलों के संरक्षण के लिए शुरू की हैं कई योजनाएं: स्वास्थ्य मंत्री

मनोज धीमान |

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने सुलह विधानसभा क्षेत्र के राजकीय माध्यमिक पाठशाला भाटिलू में वन विभाग द्वारा आयोजित पौधरोपण अभियान कार्यक्रम के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के सदाबहार, घने जंगल यहां की शान हैं। जंगलों के संरक्षण और हरित आवरण को बढ़ाने के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं। वनों को रोजगार और आजीविका का साधन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके उन्होंने स्वयं हरड़, भेड़ा, आवंला और अर्जुन के औषधीय पौधे लगाए। उनके साथ गांव के लोगों और अधिकारियों ने भी औषधीय पौधे रोपित किये।

परमार ने कहा कि 20 से 24 जुलाई तक चलने वाले विशेष पौधरोपण अभियान में प्रदेशभर में करीब 25 लाख पौधे तथा धर्मशाला वृत में 3 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कड़ी में 5 दिनों में पालमपुर मंडल में 40 हजार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने पौधरोपण में जिला कांगड़ा का प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल करने पर सभी को बधाई दी। 

इस मौके पर परमार ने लोगों से वन संरक्षण को जन आंदोलन बनाने की अपील की। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों में व्यापक स्तर पर सहभागिता करें। प्रत्येक गांववासी अपने आवास व आस-पास की खाली पड़ी भूमि, खेतों की मेढ़ों व अन्य अनपजाऊ भूमि पर अधिक से अधिक पौधे लगाए और उनकी देखभाल करे।