Follow Us:

HPPSC अपने केंद्र में करवा सकेगा ऑनलाइन परीक्षाएं, CM ने किया शुभारंभ

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन अब अपने केंद्र में ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं करवा सकेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यहां 1.75 करोड़ की लागत से स्थापित आधुनिक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा केंद्र का शुभारंभ किया है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि HPPSC समाज के उत्थान में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि इस संस्था से राज्य की सेवा के लिए प्रतिभावान डॉक्टर, इंजीनियर, अध्यापक और अन्य अधिकारी चयनित होंगे। आज के दौर में लोगों को पारदर्शी, तत्पर और जवाबदेह और प्रशासन उपलब्ध करवाने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना आवश्यक है। आईटी के प्रभावी इस्तेमाल से न केवल मुश्किल काम को कम समय में पूरा किया जा सकता है बल्कि अभियर्थियों का विश्वास भी आयोग के प्रति बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि अब आयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं अपने परीक्षा भवन में ही संचालित कर सकेगा। इस प्रणाली से आयोग की विशेषकर ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने की प्राइवेट आईटी लैब पर निर्भरता कम होगी और आयोग समयबद्ध तरीके से ऑनलाईन परीक्षा कराने में स्वयं सक्षम होगा। एक ही समय में आयोग लगभग 350 अभ्यर्थियों की ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा लेने में समर्थ होगा।

धर्मशाला में खुल सकता है केंद्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अभ्यर्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए धर्मशाला में सुविधा केन्द्र स्थापित करने की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। वहीं, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान सरकार को दिया गया भारी बहुमत राज्य के नेतृत्व पर एक बड़ी जिम्मेदारी प्रदान करता है। राज्य सरकार युवा और गतिशील मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश के लोगों को जिम्मेदार, जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।