Follow Us:

HPU को बनाया जाएगा उच्च शिक्षा का उत्कृष्ट केंद्र : राज्यपाल

पी. चंद. शिमला |

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से भेंट कर उन्हें विश्वविद्यालय से संबंधित विभिन्न गतिविधियों और भावी योजनाओं की जानकारी दी। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं और यहां से शिक्षा प्राप्त कर निकले अनेक उत्कृष्ट विद्यार्थी देश भर में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर तथा अन्य स्थानों पर योजनाबद्ध तरीके से गुणवत्तापरक निर्माण के साथ-साथ छात्रावासों की मुरम्मत का कार्य किया जाए, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए उचित सुविधाएं मिल सकें। विश्वविद्यालय में और छात्रावास, शैक्षणिक ब्लॉक तथा शिक्षक व गैर शिक्षक आवसीय परिसर के निर्माण की संभावनाओं का पता लगाया जाए।

कलराज मिश्र ने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (नैक) तथा राष्ट्रीय संस्थागत ढांचा श्रेणी (एन.आई.आर.एफ.) में रैंकिंग सुधार के लिए कार्य किया जाए ताकि विश्वविद्यालय की बेहतर छवि बनी रहे। इसके अतिरिक्त, परिसर को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए ठोस पहल की जाए ताकि विश्वविद्यालय से स्वच्छता का संदेश जा सके। उन्होंने सुझाव दिया कि अगले शैक्षणिक सत्र से नए शैक्षणिक विभाग खोले जाएं, जिनमें गुणात्मक एवं रोज़गारपरक शिक्षा पर विशेष बल दिया जाए। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर को वाई-फाई परिसर बनाने के प्रयास करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा उन्होंने विश्वविद्यालय स्तर पर खेल गतिविधियों को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देने पर भी बल दिया और निर्देश दिए कि इसके लिए समुचित अधोसंरचना विकास पर जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय स्तर पर ऐसे कार्यक्रम एवं सम्मेलनों का आयोजन भी होता रहना चाहिए जिससे विद्यार्थियों में राष्ट्रीयता की भावना का संचार हो और वह अपने प्रदेश व देश के लिए और समर्पित भाव से कार्य कर महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।