Follow Us:

शिमलाः सड़क हादसों को रोकने के लिए सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान शुरू

पी. चंद, शिमला |

एक सर्वे के अनुसार 85 फीसदी से ज्यादा सड़क हादसे मानवीय भूल के कारण होते हैं। इन्हीं हादसों से जनता को जागरूक करने के लिए अब सरकार जन जागरण अभियान शुरू कर रही है। आज शिमला के रिज मैदान पर जागरूकता दौड़ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने फ्लैगऑफ किया। उन्होंने कहा कि जितना लोग सड़क सुरक्षा और नियमों के प्रति जागरूक होंगे उतना ही हादसे को रोकने में मदद मिलेगी।

वहीं, इस अभियान का असर  बिलासपुर में भी देखने को मिला। बिलासपुर उपायुक्त से मेन मार्किट होते हुए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय तक सड़क सुरक्षा जागरूकता को लेकर मैराथन का आयोजन किया गया जिसे क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एसके पराशर ने हरी झंडी दिखाई। मैराथन के आगाज़ से पहले अभियान से जुड़े कॉलेज, स्कूल छात्रों सहित राष्ट्रिय स्तर के खिलाडियों और विभिन्न विभाग के अधिकारियों को यातायात नियमों की पालना करने की शपथ दिलाई गयी।

शपथ के बाद सभी प्रतिभागियों ने मैराथन के जरिये आमजन से भी नियमों का पालन करने की अपील की। अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए एसके पराशर ने बताया की दोपहिया वाहन चलते समय हेलमेट, चौपहिया वाहन चलते समय सीटबेल्ट का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही ड्रिंक एंड ड्राइव को नकारना ही ड्राइवर और उसके परिवार की सुरक्षा के लिए जरुरी है। स्कूली छात्रों ने भी हमेशा यातायात नियमों के पालन करने की सीख लेने की बात कही है ताकि प्रदेश में बढ़ रही दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सके।