Follow Us:

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने ऊना से अमृतसर के लिए केंद्र से मांगा रेल विस्तार

रविंदर, ऊना |

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद और केंद्र सरकार में वित्त एवं कॉरपोरेट्स विभाग के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय रेल मंत्रालय से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की रेल से जुड़े अनेक मसलों को उठाया है, ताकि रेल कार्य के विस्तार में और गति आ सके। अनुराग ठाकुर ने रेल मंत्रालय के समक्ष गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के उपलक्ष में गुरु नानक देव के वंशजों की भूमि ऊना से अमृतसर के लिए ट्रेन का विस्तार मांगा है । अनुराग ठाकुर ने कहा कि नंगल से अमृतसर के लिए ट्रेन चलती है जिसका विस्तार ऊना के लिए होना चाहिए ,इस दोनों गुरु नगरियां आपस में जुड़ पाएंगी।

वहीं, नांदेड़ साहिब ट्रैन को सप्ताह में दो बार चलाने का मामला भी उठाया है। अनुराग ठाकुर ने ऊना से हमीरपुर रेल लाइन के कार्य को भी अगले चरण में ले जाने का मामला उठाया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऊना से हमीरपुर और रेल लाइन में बने यह मेरा एक का ड्रीम प्रोजेक्ट है इसके लिए मोदी सरकार ने अपने बजट में इसकी घोषणा की है और अनेक स्तर पर इसके लिए कार्य हो चुका है, अब हमारा प्रयास है कि इसे सभी प्रकार की स्वीकृतियां  मिले और इसका जमीनी स्तर पर इसका काम जल्द शुरू हो पाए ,इसके लिए रेल मंत्रालय से औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने का मामला भी उठाया गया है। अनुराग ठाकुर ने कहा है कि भानुपली से बिलासपुर रेल लाइन का कार्य चल रहा है ,इस पर भी रेल मंत्रालय और तेजी से कार्य करें और इसमें कार्य भी समय से पूरा हो इसके लिए बात की गई है।

उन्होंने कहा कि ऊना -अम्ब -दौलतपुरचौक तक रेल लाइन का कार्य पूरा हो चुका है और तलवाड़ा तक रेल लाइन का कार्य पूरा हो और आगे मुकेरिया तक इसका मामला भी उठाया गया है, इसमें कुछ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अभी पंजाब क्षेत्र की रहती है इसे जल्द पूरा करने को लेकर के विषय रखा गया है, ताकि जल्द कार्य हो सके और लोगों को बेहतर रेल सुविधा मिल सके ।उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ से अजमेर तक चलने वाले गरीब रथ को भी अंब  तक विस्तार मिले इसका मामला भी उठाया गया है।

अनुराग ने कहा कि हमारा प्रयास है कि अब से दोलपुरचौक तक विद्युतीकरण का कार्य भी समय पर पूरा हो और ऊना रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म निर्माण का कार्य प्राथमिक चरण में शुरू हो गया है ,इसे भी जल्द समयबद्ध ढंग से कंप्लीट किया जाएगा, जिससे लोगों को और बेहतर सुविधाएं ऊना रेलवे स्टेशन पर मिलना शुरू हो जाएंगी।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर से क्षेत्र का हर जिला मुख्यालय रेलवे नेटवर्क से जुड़े इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डेरा बाबा रूद्र नंद में रेलवे स्टेशन का हॉल्ट बने इसे प्राथमिकता में रखा गया है, रेलवे की तरफ से एक करोड़ से अधिक की एक डीपीआर बनाकर भेजी गई है इसे भी स्वीकृति मिले इसको लेकर भी मामला रेल मंत्रालय अधिकारियों के साथ उठाया गया है, ताकि लोगों की मांग समय पर पूरी हो सके। अनुराग ने कहा कि ऊना रेलवे स्टेशन में सुविधाओं का इजाफा हो इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा और अनेक कार्य आने वाले समय में होंगे ।

अनुराग के प्रयासों को सराहा

भारतीय रेलवे बोर्ड की पीएससी कमेटी के सदस्य हरिओम भनोट और ज़ोनल रेलवे के सदस्य सुमित शर्मा ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा रेलवे के मामलों को गंभीरता के साथ रेल मंत्रालय व अधिकारियों के समक्ष उठाने के लिए अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया है ।उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से अनुराग ठाकुर के प्रयासों से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में रेलवे नेटवर्क को मजबूत करने में काफी मदद मिली है और कई नई ट्रेनें कुछ वर्षों से चली है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और रेलवे नेटवर्क का विस्तार हो इसके लिए अनुराग ठाकुर बेहतर प्रयास कर रहे हैं, हम सब का समर्थन उनके साथ हैं।