Follow Us:

मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारंभ एक सितंबर से: डीसी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कांगड़ा डीसी राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र में 01 सितंबर को ‘‘मतदाता सत्यापन कार्यक्रम’’ (ई.वी.पी) का शुभारंभ किया जा रहा है जो कि 30 सितंबर तक चलेगा। इस कार्यक्रम के शुभारंभ दिवस पर बूथ स्तर अधिकारी प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाता सूची के साथ उपलब्ध रहेंगे।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत कोई भी नागरिक भारतीय पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार/राशन कार्ड/सरकारी/गैर सरकारी कर्मचारियों का पहचान पत्र/बैंक पासबुक/किसान पहचान पत्र की कॉपी संबंधित मतदान केंद्र में उपस्थित बूथ स्तर अधिकारी या सम्बन्धित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी(एसडीएम) कार्यालय में जमा करवा कर मतदाता सूची में विद्यमान विसंगतियों को ठीक करवा सकता है।
 
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान नागरिक स्वयं भी मतदाता हेल्पलाइन मोबाईल ऐप/एनवीएसपी पोर्टल/लोक मित्र केन्द्र पर जाकर अपने विवरण को सत्यापित कर सकता है और यदि विद्यमान मतदाता सूची में कोई त्रुटि है तो उसे भी अंकित कर सकता है।

इसके अतिरिक्त बूथ स्तर अधिकारी 02 सितंबर से 30 सितंबर तक घर-घर जाकर मतदाता सूची को शत प्रतिशत सत्यापन करेंगे और मतदाताओं से संबंधित अन्य जानकारी इकट्ठा करेंगे। उन्होंने जिले के समस्त मतदाताओं से विनम्र अपील की है कि वे मतदाता सूची में विद्यमान अपना विवरण जैसे फोटो, पता और जन्म तिथि की शुद्धि बारे ‘‘मतदाता सत्यापन कार्यक्रम’’ के तहत बताई गई सुविधाओं का लाभ उठाएं।