Follow Us:

यहां नरकीय जिंदगी जिने को मजबूर हैं सैंकड़ों लोग, प्रशासन से मिला तो सिर्फ आश्वासन

अजीत वर्मा, जयसिंहपुर |

नेताओं और प्रशासन के आगे जनता अपने अधिकारों और जन सुविधाओं के लिए दुखड़ा रोते हुए आम देखी  जाती  है लेकिन नेता जब तक उनको खून के आंसू न रुला दे तब तक उनके कानों तले जूं तक नहीं रेंगती।  जिसका जीता जागता उदाहरण जयसिंहपुर उपमंडल में देखने को मिला।  जब बरसात के दौरान लोगों के घरों में पानी घुस गया। जिस कारण इन परिवारों के उपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा।

विधानसभा जयसिंहपुर के अंतर्गत लोअर लंबागांव के लगभग बीस परिवार बरसात के दिनों में पानी उनके घरों में घुस जाने के कारण नरकीय जीवन जीने के लिए मजबूर हो जाते हैं जिसके लिए इन परिवारों ने विधायक से लेकर जिलाधीश तक का दरवाजा कई बार खटखटाया लेकिन आश्वासनों के सिवाय उनको कुछ नहीं मिला। विभागीय और प्रसासनिक लापरवाही के चलते इन परिवारों में से कोई भी  किसी अनहोनी घटना का शिकार हो सकता था। जैसा पिछली रात बरसाती पानी घर में घुसने के कारण घर में बिजली का करंट आ गया लेकिन उन्होंने सूझबूझ दिखाते हुए बिभाग को सूचित कर बिजली आपूर्ति बंद करवा दिया जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

लंबागांव निवासी सुरेश चंद  का कहना है कि पिछले चार पांच सालों से उनके घरों को लाखों रुपए का नुक्सान हो रहा है। नया सामान खरीदना पड़ रहा है रात को भाग कर लोगों के घरों में सोना पड़ रहा है। उनके पास सोने और खाना बनाने के लिए कोई भी स्थान नहीं बचा है।  विधायक के पास भी गए लेकिन वहां से भी केवल जल्द समस्या का समाधान करने का आश्वासन मिला। रात को भी दो बजे उन्होंने लोगों के घर में शरण ली। घरों में पानी घुस जाने के कारण उनके पड़ोसी को आधी रात को करंट लगा।

 उन्होंने कहा कि उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट हो जाने की सलाह दी गई लेकिन पानी की निकासी का हल नहीं किया गया।  उनका कहना है कि सरकार उनके घरों के बराबर कहीं  और घर बना दे बह वहां शिफ्ट हो जायेंगे फिर कभी सरकार से शिकायत नहीं करेंगे।
विजय सूद का कहना है कि रात एक बजे उनके घर में पानी घुस गया जिस कारण उन्हें करंट भी लगा जिस कारण बिजली विभाग के कार्यलय में फोन करके बिजली बंद करवानी पड़ी ! घर में रखा सामान बेड , फ्रीज आदि खराब हो गए।

जगदीश राणा का कहना है कि पिछले तीन चार सालों से घरों में पानी घुस रहा है जुलाई महीने में पानी घुसने पर विभाग ने रास्ते में नाली भी खोद दी  लेकिन रसूकदार लोगों ने नाली दुसरे दिन ही बंद करवा दी।  पिछली रात करीब दो बजे फिर घरों में पानी घुस गया जिससे उन्हें भारी नुक्सान सहना पड़ा। विजय सूद को इस दौरान करंट भी लगा जिस कारण बिजली बंद करवानी पड़ी। उन्होंने कहा की जल्द समस्या का समाधान करवाया जाए ताकि कोई अप्रिय घटना न घट सके।

वहीं स्थानीय ग्रामीण कुशल कुमार के घर में रात को अढाई फीट के करीब पानी पानी घुस गया जिसके बारे 1077 पर फोन किया। जिन्होंने विधायक से मिलने को कहा लेकिन विधायक से वह पहले भी कई बार इस बारे मिल चुके हैं।  पिछले महीने घरों में पानी घुस गया था तब विभाग ने नाली खोद दी थी लेकिन उसे रसूकदारों ने बंद करवा  दिया। कल रात को दोबारा घरों में पानी घुस जाने से विजय सूद को करंट लग गया। इस हादसे में उनकी जान भी जा सकती थी।  उन्होंने सरकार और प्रशासन से उनके बच्चों और परिवार की जिम्मेदारी लेने की बात की ताकि कल को उनके साथ कोई अप्रिय घटना हो जाए तो उनके परिवार का पालन पोषण हो सके।