Follow Us:

जनमंच में 1534 मांगपत्र और शिकायतें प्राप्त, 664 का मौके पर निपटारा

पी. चंद, शिमला |

राज्य मुख्यालय की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को किन्नौर जिला को छोड़कर प्रदेश के 11 जिलों में जन मंच कार्यक्रम आयोजित किए जिनमें लगभग 1534 शिकायतें एवं मांगपत्र प्राप्त हुए। इन शिकायतों में से 664 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया और शेष मामले सम्बन्धित विभागों को शीघ्र निपटारे के लिए भेजे गए। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत महिला लाभार्थियों को 850 से अधिक गैस कुनैक्शन वितरित किए गए।

जन मंच के राज्य समन्वयक ने कहा कि जनमंच के प्रभावी क्रियान्वयन से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश में आज से पूर्व आयोजित जनमंच कार्यक्रमों में प्राप्त 40298 शिकायतों एवं मांगों में से 33129 का निपटारा कर दिया गया है। 62084 कन्याओं को बेटी है अनमोल तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सम्मानित किया गया है। 05 लाख 91 हजार 254 पात्र व्यक्तियों को डिजीटल राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। 52808 परिवारों को हिमाचल गृहणी सुविधा योजना से लाभान्वित किया गया है। 45678 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण किया गया है तथा 22551 पात्र व्यक्तियों को विभिन्न पैंशन योजनाओं से लाभान्वित किया गया है।

नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि इन जनमंच कार्यक्रमों में 01 लाख 71 हजार 412 व्यक्तियों के जनधन खाते खोले गए हैं। 7243 इन्तकाल किए गए हैं और विभिन्न प्रकार के 40858 प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं।

सिरमौर में 20 शिकायतों का मौके पर किया गया निपटारा

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने लोक निर्माण विभाग को विकासात्मक कार्यों में हो रही अनावश्यक देरी के लिए जिम्मेदार पाए गए ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को लाभ प्राप्त हो सके। वह आज बनाट पंचायत के फागू में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता कर रहे थे।

इस कार्यक्रम में 63 शिकायतें और मांगें प्राप्त हुई जिनमें से 20 का मौके पर निपटारा किया गया। डॉ. बिन्दल ने कहा कि जन मंच लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं की सुनवाई के लिए एक सशक्त माध्यम बनकर उभरा है जिसका उन्हें भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जन मंच के दौरान आने वाले प्रत्येक शिकायत एवं मांग पर समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

विधानसभा अध्यक्ष ने राजगढ़ क्षेत्र की सड़कों को पक्का करने के सभी मापदण्डों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जिनके लिए 18.87 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने इस अवसर पर 302 निशुल्क गैस कुनैक्शन, एफ.डी. और लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र एवं दस्तावेज भी वितरित किए।  

शिमला में 116 शिकायतों का मौके पर किया गया निपटारा

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने शिमला जिला के चोपाल विधानसभा क्षेत्र के ध्वास में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मॉनसून के दौरान हुई भारी बारिश से चौपाल क्षेत्र को भारी नुकसान हुआ है और राहत एवं मुरम्मत कार्यों के लिए अतिरिक्त धनराशि का उपलब्ध करवाने के लिए मामला मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़कों, पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं तथा अन्य आधारभूत कार्यों की बहाली एवं मरम्मत कार्य को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

जन मंच के दौरान विभिन्न प्रकार की 195 शिकायतें और मांगे प्राप्त हुईं जिनमें से 116 का मौके पर निपटारा कर दिया गया और शेष शिकायतें सम्बन्धित विभागों को भेजी गई। इस मौके पर सिंचाई मंत्री ने 7 गैस कुनैक्शन, 65 उद्यान कार्ड, एफ.डी., बेबी किट के अतिरिक्त लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र वितरित किए। लगभग 370 लोगों ने स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविरों में अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई।   

मंडी में 72 शिकायतों का मौके पर किया गया निपटारा

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में आज जिला के सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के कोट हटली में जन मंच आयोजित किया गया। इस अवसर पर 177 शिकायतें एवं मांगे प्राप्त हुई जिनमें से लगभग 72 का मौके पर निपटारा कर दिया गया। उन्होंने लोगों का सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि आर्थिक रुप से कमजोर वर्गों के कैंसर, पार्किनसन्स, पैरालाईलिस, थैलेसिमिया, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, किडनी विकारों जैसी गम्भीर बीमारियों से पीड़ित रोगियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने सहारा योजना आरम्भ की है।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने सम्बन्धित विभागों, विशेषकर राजस्व, पेयजल, विद्युत, कृषि और परिवहन निगम को लोगों द्वारा उठाई गई समस्याओं के समयबद्ध निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने लाभार्थियों को 67 गैस कुनैक्शन और अन्य प्रमाण-पत्र भी वितरित किए। विधायक कर्नल इन्द्र सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

बिलासपुर में 232 को मौके पर निपटारा

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने आज जिला के श्री नैणादेवी जी विधानसभा क्षेत्र के दयोथ में जन मंच की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत प्रदेश में अब तक दो लाख से अधिक महिलाओं को लाभ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना का आरम्भ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में छूट गए परिवारों की महिलाओं को लाभान्वित करने के उद्देश्य से किया है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं।

उन्होंने इस अवसर पर 30 लाभार्थियों को गैस कुनैक्शन तथा विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज भी वितरित किए। जन मंच के दौरान विभिन्न प्रकार की 441 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 232 को मौके पर निपटा दिया गया।  

जिला लाहौल-स्पीति

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने लाहौल-स्पीति जिला के जालमा में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने लोगों की शिकायतों  को दर्ज़ किया।