Follow Us:

हाइब्रिड मक्की बीज ने मालामाल किए किसान, बिना अनुदान किसानों ने की थी खरीद

सचिन शर्मा, मंडी |

पिछले कुछ वर्षो से उच्च गुणवता वाले हाईब्रीड मक्की बीज की बदौलत किसानों की आर्थिकी लगातार सुदृड़ हुई है। उन्नत बीजों से हो रही अत्यधिक पैदावार के चलते इस वर्ष प्रदेश के मैदानी व पहाड़ी क्षेत्रों के किसानो ने हाईब्रीड राशि मक्की बीज 4642, 4640 और 3591 के बीजों को हाथों-हाथ लेते हुए व्यापक स्तर पर बिजाई की थी। जिसके चलते इस बार किसानों के खेतों में बंपर फसल लहलहा रही है।

वहीं, किसानों के चेहरे भी खिले हुए है। किसानों का कहना है कि उन्होंने 4642 अति उन्नत हाईब्रीड बीज से एक बीघा क्षेत्र में छह क्विटल तक की पैदावार ली है। जो कि अन्य प्रचलित किस्मों के मुकाबले दो से तीन गुना है। इन दिनों बिलासपुर, सोलन, कांगड़ा, हमीरपुर व विभिन्न जिलो सहित मंडी जिला के सुंदरनगर, गोहर, चैलचौक, स्याज, योड, बल्ह घाटी, जोगिद्रनगर, सरकाघाट, उपरी पहाड़ी क्षेत्रों गोहर, कांढा, बगसाईड, थुनाग, पखाड़ा, ओपा, कांढी, सीकावरी, जाच्छ, सैंज, बथेरी, कोटर्मोस, कटौला, बथेरी, बाली चौकी आदि जगह में किसानों द्वारा प्रमुखता से बोई गई मु य फसल तैयार हो गई है और मक्की की कटाई का कार्य शुरू हो चुका है।

इसी बीच राशि सीड्स कंपनी के विशेषज्ञ डा. अमिताभ की अगुवाई में एक टीम ने मंडी जिला के पहाडी व मैदानी क्षेत्रों का द्वौरा कर मक्की की फसल की पैदावार, गुणवता की जांच की और पाया कि उक्त बीज प्रदेश की जलवायु के अनुकूल अत्यधिक पैदावार दे रहा है।