Follow Us:

शिमला से शुरू हुआ साइकिल रैली का रोमांच, राज्यपाल ने झंडी दिखाकर किया रवाना

पी. चंद, शिमला |

उत्साह, रोमांच और साहस की 15वीं एमटीबी हिमालया साइकिल रैली आज से शुरू हो गई है। रैली को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रिज मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस बार जहां प्रतिभागियों के लिए नए रूट तय किए गए है। रैली में 17 देशों के 100 प्रतिभागी रैली में भाग ले रहे हैं। यह प्रदेश के 4 जिलों व सिराज ,कुल्लू ,मंडी से होकर बीड़ कांगड़ा पहुंचेगी। रैली में 7 महिला प्रतिभागी भी भाग ले रहे है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि साईकल रैली जहां पर्यावरण के लिहाज़ से बेहतर है तो वहीं हिमाचल के पर्यटन को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। इस तरह की रैली सचमुच ही काबिले तारीफ़ है।

हिमालयन एडवेंचर स्पोर्ट्स के अध्यक्ष मोहित सूद का कहना है कि इस रैली में देश-विदेश से प्रतिभागी हिस्सा लें रहे है। रैली में करीब 17 देशों से 100  प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। इनमें 9 अंतराष्ट्रीय रेसर भाग ले रहें हैं।  500 किलोमीटर की दूरी तय कर प्रतिभागी रैली के दौरान 6 स्टेजों से गुजरेंगे।   रैली कई कठिन, दुर्गम, पथरीले रास्तों से होकर गुजरेगी। इसके अलावा राइडर्स स्कूली बच्चों को पर्यावरण बचाअो का संदेश भी देंगे। रैली के दौरान जहां सुरक्षा व्यवस्था की पूरी व्यवस्था रहेगी, वहीं एबुलेंस भी राइडर्स के साथ चलेगी।  

उधर, साईकल रैली में भाग लेने वाले प्रतिभागीयों ने कहा कि हिमाचल की ऊंची नीची उबड़ खाबड़ सड़कों में साईकल रैली का अपना ही रोमांच है। इसमें हार जीत अलग है लेकिन रैली में जाना ही अपने आप में बहुत बड़ी बात है।