Follow Us:

9 नवंबर को हिमाचल में मतदान, 18 दिसंबर को काउंटिंग

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने 9 नवंबर को एक चरण में पूरे हिमाचल में मतदान की घोषणा की है। इसके बाद 18 दिसंबर को चुनाव के परिणामों की घोषणा की जाएगी। आयोग की इस घोषणा के साथ ही प्रदेश भर में 'आदर्श चुनाव आचार संहिता' लागू हो चुकी है।

16 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन भर सकते हैं। इसके बाद 26 अक्टूबर तक नामांकन वापस लेने की तिथि तय की गई है। इस बार वोटिंग के दौरान VVPAT के साथ-साथ फोटो वोटर आईडी का भी इस्तेमाल किया जाएगा। देश में पहली बार मतदान के दौरान VVPAT का इस्तेमाल किया जा रहा है। हर मशीन से वोट देने के बाद एक पर्ची निकलेगी। जिससे मतदान की पुष्टि होगी।

हिमाचल में मतदाताओं की संख्या

चुनाव आयोग के मुताबिक हिमाचल में कुल 49,05677 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 24,98174, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 24,07503 हैं। इसके अलावा नए वोटरों की संख्या 1,25556 है। इनमें 18-19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 40,567 है।

खर्च की सीमा 28 लाख रुपये

हिमाचल में 7521 पोलिंग स्टेशन पर होने वाले चुनाव में प्रत्याशियों की खर्च सीमा भी तय कर दी गई है। हर उम्मीदवार 28 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं कर सकता है। इसके साथ ही उसे 1 महीने के भीतर खर्च की गई राशि का ब्यौरा भी चुनाव आयोग को सौंपना होगा।

प्रत्याशी को नामांकन भरते वक्त सभी कॉलम को भरना अनिवार्य होगा। अगर कॉलम नहीं भरे जाएंगे तो आयोग की तरफ से नोटिस जारी हो सकते हैं

गुजरात का नहीं हुआ ऐलान

माना जा रहा था कि हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ गुजरात में भी विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। लेकिन, फिलहाल आयोग ने इसका ऐलान टाल दिया है।