Follow Us:

धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों के 1562 सेवाहर्ता मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल बैलेट अपलोड

पी. चंद |

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रुपाली ठाकुर ने बताया कि धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1562 सेवाहर्ता मतदाता हैं जो अपनी-अपनी विधानसभा से बाहर सेना और अर्धसैनिक बलों में कार्यरत हैं। इन सेवाहर्ता मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल बैलेट सफलतापूर्वक जैनरेट करने के बाद इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) पर अपलोड कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में कुल 984 सेवाहर्ता मतदाता हैं जिनमें 57 महिला तथा 927 पुरुष मतदाता हैं। इसी तरह पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में कुल 578 सेवाहर्ता मतदाताओं में 10 महिला और 568 पुरुष मतदाता शामिल हैं।

रुपाली ठाकुर ने जानकारी देते हुए कि ई-पोस्टल बैलेट के अपलोड होने के उपरान्त अपने निर्वाचन क्षेत्र से बाहर कार्यरत सेवाहर्ता मतदाता इस प्रणाली के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस प्रणाली में ओटीपी और पिन के माध्यम से गोपनीयता रखी जाती है और सभी सेवाहर्ता मतदाताओं के ई-पोस्टल बैलेट पर अंकित युनिक क्यूआर कोड के कारण इलैक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट द्वारा प्रयोग किए गए मत की डुप्लीकेशन सम्भव नहीं है।