Follow Us:

आग से बचाव पर ऊना में हुई मॉक ड्रिल

रविंदर, ऊना |

जिला ऊना में आज मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया जिसमें आग से बचाव करना सिखाया गया। ड्रिल हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा 11 से 23 अक्तूबर तक आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु चलाए जा रहे राज्यव्यापी जन जागरूकता अभियान 'समर्थ-2019' के अंतर्गत आज लघु सचिवालय परिसर ऊना में आयोजित की गई। ड्रिल के दौरान अचानक आग लगने की स्थिति में अपनाए जाने वाले विभिन्न सुरक्षा उपायों को प्रदर्शित किया गया। ठीक 11 बजते ही सायरन बजा और सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने कमरों से तुरंत बाहर निकल कर उपायुक्त कार्यालय परिसर के मुख्य गेट के समीप इक्टठा हुए।

परिसर में अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों ने आग लगने की स्थिति में अपनाए जाने वाले विभिन्न सुरक्षा उपायों का प्रदर्शन मॉक ड्रिल के माध्यम से किया। साथ ही आग लगने के कारण बिल्डिंग के अंदर ही फंसे रह गए लोगों को बाहर निकालने के लिए अपनाए जाने वाले सुरक्षा उपायों का भी प्रदर्शन किया गया। मॉक ड्रिल में डीसी कार्यालय सहित अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

मंडीः सुंदरनगर में भी करवाई गई फायर सेफ्टी पर मॉक ड्रिल

जिला मंडी के उप मंडलीय अधिकारी सुंदरनगर राहुल चौहान की निर्देशानुसार कार्यक्रम समर्थ 2019 के अंतर्गत आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय महादेव में अग्निशमन विभाग बीबीएमबी कॉलोनी के कर्मचारियों द्वारा फायर सेफ्टी पर मॉक ड्रिल करवाई गई । इस मौके पर हरीश शर्मा तहसीलदार सुंदरनगर  विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे । स्कूल के प्रधानाचार्य कृष्ण चंद और तहसीलदार हरीश शर्मा ने आपदा के विभिन्न रूपों के बारे में विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी।  

अग्निशमन अधिकारी अत्तर सिंह धीमान और अन्य अग्निशमन कर्मचारियों  ने आग के विभिन्न स्वरूपों जैसे बिजली से लगने वाली आग और तेल, गैस से लगने वाली आग और घास फूस में लगी आग पर कैसे नियंत्रण पाया जाए इसके बारे में उपकरणों सहित मॉक ड्रिल करवाकर विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में स्कूल की एनएसएस इकाई, इको क्लब और स्काउट एंड गाइड के बच्चों ने विशेष रुचि ली।