Follow Us:

हिमाचल कारागार विभाग की कैदीयों को सौगात, अब रोजाना कर सकेंगे वीडियो कॉल

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल का कारागार विभाग हिमाचल की जेलों में बंद कैदियों को नई सौगात दे रहा है। जेलों में बंद कैदी अब रोजाना तीन मिनट तक किन्हीं तीन नंबरों पर वीडियो कॉल के जरिये बात कर सकेंगे। शुरुआती दौर में चुनिंदा जेलों में इसको लेकर प्रयास किए गए और दिक्कत न होने पर अब सभी जेलों में इस सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। बातचीत के दौरान जेल के कर्मचारी मौजूद रहेंगे, ताकि हो रही बातचीत पर नजर रखी जा सके।

कुछ समय पहले शिमला की एक जेल में कैदी और जेल कर्मियों के बीच मारपीट की बात सामने आई थी। जांच में पता चला कि कैदी चोरी से अपने पास मोबाइल रखे हुए था, जिसको लेकर विवाद हुआ। मामले में पुलिस अपने स्तर पर जांच कर रही है। साथ ही जेल मुख्यालय ने भी तीन कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी है। चूंकि अपनों से बात करने की चाहत पूरी न होने से कैदी तनाव में रहते हैं।

साथ ही इसी वजह से चोरी से मोबाइल रखने या कर्मियों की मदद से बात करने की कोशिश करते हैं। इससे पुलिस कर्मियों में भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा मिलता है। डीजी जेल सोमेश गोयल ने बताया कि कैदियों के पहले से दर्ज कराए तीन नंबरों पर तीन मिनट फोन कॉल पर बात करने की सुविधा को विस्तार दिया गया है। अब वह वीडियो कॉल भी कर सकेंगे, लेकिन यह सिर्फ उन्हीं नंबरों पर की जा सकेगी, जो पहले से जेल प्रशासन को बताए गए हैं।