Follow Us:

स्वास्थ्य विभाग की कड़ी कार्रवाई, कुल्लू दशहरा उत्सव में 28 खाद्य पदार्थों के सैंपल हुए फेल

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान स्वास्थ्य विभाग लोगों की सेहत का खास ध्यान रख रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने दशहरा में लगे खाद्य पदार्थों के स्टॉल में जाकर सैंपल भर रहा है। उत्सव के पांच दिनों के दौरान विभाग की टीम ने 166 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे, जिनमें से 28 सैंपल फेल पाए गए हैं।

विभाग की इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ है। विभाग ने कुल 72 किलोग्राम मिठाई को भी नष्ट किया है। विभाग की एक टीम रोजाना इस पर नजर रख रखे हुए है। बता दें कि 28 में से 15 सैंपल खोए के थे, जिसमें सूजी की मिलावट की गई थी। मेले में व्यापारियों की ओर से मिलावटी मसाले और नमक को बेचा जा रहा था। जांच में नमक की थैली में आयोडिन की कमी पाई गई है। जिसे मार्केट रेट से सस्ते में बेचा जा रहा था। इस पर शिकंजा कसते हुए स्वास्थ्य विभाग की जांच अभी जारी है।

खाद्य सुरक्षा विभाग की अधिकारी बबीता टंडन ने कहा कि दशहरा में किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। दशहरा के लिए विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और मोबाइल टेस्टिंग लेबोरेटरी वैन से खाद्य वस्तुओं के सैंपल भरे जा रहे हैं। बबीता टंडन ने बताया कि आठ से लेकर 12 अक्टूबर तक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पांच दिन में कुल 166 सैंपलों को भरा है।

बबीता टंडन ने कहा कि आने वाले दिनों में भी विभाग की टीम खाद्य पदार्थों की दुकानों में जाकर सैंपल भरेगी। उन्होंने कहा कि दशहरे के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 102 खाद्य पदार्थों के लाइसेंस जारी किए गए हैं। इसके अलावा करीब तीन दर्जन स्थायी दुकानदार सामान का विक्रय कर रहे हैं।