Follow Us:

केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का फायदा सिर्फ मुझे मिले तक सीमित ना रहें: धूमल

नवनीत बत्ता |

केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का फायदा सबको मिले ऐसी सोच भाजपा  की है और हमारी है। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री  धूमल ने सुजानपुर में आयोजित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कही। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि  विभाग की  योजनाओं का जो फायदा लोग ले रहे हैं  और ले चुके हैं वह उन लोगों को भी जागरूक करें जो फायदा लेने से अभी वंचित हैं । उन्होंने कहा कि  विभाग द्वारा  समाज के हर वर्ग को सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके लिए विभाग बधाई का पात्र है  बात  उज्जवला योजना की हो,या  अपंगता पेंशन य  बुढ़ापा पेंशन की हो या फिर बात अंतरजातीय विवाह करने की हो या फिर मकान बनाने की हो रोजगार घर पर उपलब्ध हो तमाम योजनाओं का फायदा यह विभाग दे रहा है।

उन्होंने अपने कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि मार्च  2010 में  माता शबरी योजना के तहत  हिमाचल जैसे छोटे राज्य ने  घरेलू गैस  योजना को  गरीब लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया था  उस समय  1 विधानसभा क्षेत्र में केवल 75 परिवारों को यह सुविधा मिलती थी लेकिन हिमाचल में शुरू की गई इस योजना को केंद्र में भाजपा सरकार बनते ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  पूरे देश में लागू किया।  हिमाचल इस योजना को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमीरपुर जिला में 15,000 से ज्यादा  निशुल्क घरेलू गैस योजना लोगों के घरों तक पहुंचाई जा चुकी हैं।

 इसके बाद भी अगर कोई परिवार इस योजना से वंचित है तो वह विभागीय अधिकारियों से मिलकर इस योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन कर सकता है पूर्व मुख्यमंत्री ने  यहां पहुंचे सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग के साथ-साथ जिला खाद्य नियंत्रक दोनों विभागों से आग्रह किया कि उनके द्वारा जो भी योजनाएं लोगों के लिए चलाई गई हैं  और यह योजनाएं लोगों तक पहुंच रही है। जिसका सारा श्रेय दोनों विभागों की टीमों को जाता है।  इस मौके पर  लाभान्वित परिवारों को योजनाओं का सीधा फायदा पहुंचाया गया  इससे पहले यहां पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री का जिला कल्याण अधिकारी संजीव कुमार तहसील कल्याण अधिकारी राकेश पुरी जिला खाद्य नियंत्रक शिवराम राही तहसीलदार सुजानपुर अशोक पठानिया नगर परिषद अधिकारी संजय कुमार के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ यहां पहुंचे मुख्य अतिथि को शाल एवं टोपी पहना कर  सम्मानित किया गया जिला कल्याण अधिकारी ने बताया कि सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग के सौजन्य से गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को सुविधा स्वरूप सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है जिन लोगों को मकान बनाने की जरूरत है। उन्हें मकान के लिए राशि जिन्हें अन्य उपकरण जरूरत है उन्हें रोजगार पैदा करने के लिए सिलाई मशीन दी जा रही है इसके साथ ही अनेकों योजनाएं विभाग द्वारा लोगों के लिए चलाई है उसके बारे में अवगत करवाया गया। म