Follow Us:

नवोदय स्कूल ऊना में सीनियर ले रहे जूनियर छात्रों की रैगिंग, 7 छात्र सस्पेंड

रविंद्र |

ऊना के नवोदय स्कूल पेखुबेला में रैगिंग का मामला सामने आया है। सीनियर छात्र अपने जूनियर छात्रों से अपना होमवर्क और कपड़े भी धुलवाते थे। जूनियर बच्चों को मारा पीटा जाता था, जूनियर की थप्पड़, जूते और रॉड से सीनियर पिटाई करते हैं। जब ये मामला स्कूल के प्रधानाचार्य के सामने आया तो उन्होंने तुरंत कार्रवाई करते हुए जमा दो के 7 सीनियर बच्चों को सस्पेंड कर दिया।

वहीं, मामले की जांच जिला उपायुक्त तक पहुंच गई है। उसके बाद उपायुक्त ने जांच का जिम्मा अतिरिक्त जिलाधीश ऊना को सौंपा गया है। इसके बाद अतिरिक्त जिलाधीश ऊना ने सीनियर और जूनियर बच्चों समेत परिजनों को भी पूछताछ के लिए अपने कार्यालय बुलाया। अतिरिक्त जिलाधीश अरिंदम चौधरी ने कहा है की नवोदय विद्यालय पेखूवेला में रैगिंग का मामला सामने आया है। स्कूल प्रधानाचार्य ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए तत्काल प्रभाव से जमा दो के सात छात्रों को निलंबित कर दिया है।

जानकारी के अनुसार ऊना के नवोदय विद्यालय में कुछ समय से जमा दो के 7 बच्चे दसवीं कक्षा के 21 बच्चों को परेशान करते थे। जूनियर बच्चों का आरोप है कि सीनियर छात्र हमसे हमसे होमवर्क करवाते थे। कभी अपने कपड़े धुलवाते थे। इतना ही नहीं सुबह के समय जल्दी उठने भी नहीं देते थे। सीनियर की बात न मानने पर हमें बुरी तरह पीटते थे। रैगिंग का सारा खेल शाम ढलने के बाद से शुरु होता था, जो कि स्कूल लगने तक चलता रहता था। बच्चों ने बताया कि हमारे सीनियर हमारे से कपड़े ,जूते पॉलिश, डांस करने के लिए मजबूर करते थे।

जब कभी परिजन हमें पैसे देते थे, तो वो भी सीनियर द्वारा छीन लिए जाते थे। अतिरिक्त जिलाधीश से हुई बैठक के दौरान परिजनों ने मांग उठाई की कि स्कूल के सभी ब्लॉक और होस्टल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए। साथ ही हर माह परिजनों की बैठक होनी चाहिए, ताकि बच्चों के शिक्षा स्तर औऱ खामियों के बारे पता चल सके। बैठक में परिजनों ने इस बात का भी खेद जताया गया कि मामले की जानकारी समय पर नहीं दी गई।