Follow Us:

अब फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे सरकारी स्कूलों के छात्र, स्कूलों में स्थापित होंगी लैंग्वेज लैब

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश के स्कूलों में भी छात्र अब कॉन्वेंट स्कूल के छात्रों की तरह इंग्लिश बोलेंगे। इसके लिए प्रदेश के 36 स्कूलों में इस तर्ज पर लैंग्वेज लैब खोली जाएगी। पहले जहां प्रदेश के मात्र 36 स्कूलों में ही लैंग्वेज लैब्स को स्थापित किया गया था।

वहीं, अब इनकी सफलता के बाद शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है कि हर स्कूल में लैंग्वेज लैब्स को स्थापित किया जाएगा। लैंग्वेज लैब के माध्यम से बच्चों के सॉफ्ट स्किल्स को सुधारा जाएगा और सॉफ्टवेयर के माध्यम से बच्चों को इंग्लिश लैंग्वेज की बारीकियों से अवगत करवाया जाएगा।

सरकारी स्कूलों में लैंग्वेज लैब्स को स्थापित करने के पीछे सरकार का उद्देश्य सरकारी स्कूलों के छात्रों में अंग्रेजी सॉफ्ट स्किल विकसित करना है। सरकारी स्कूल के छात्र भी निजी स्कूल के छात्रों की तरह ही अंग्रेजी बोल सकें और उनका मुकाबला कर सकें। इसी उद्देश्य से लैंग्वेज लैब खोलने की योजना सरकार ने अपने पिछले बजट में शामिल की थी। सर्व शिक्षा अभियान इस कार्य को स्कूलों में पूरा कर रहा है।

निर्देशक आशीष कोहली का कहना है कि विभाग ने 36 स्कूलों में लैंग्वेज लैब खोली है। जिससे छात्रों के इंग्लिश सपकिंग स्किल में सुधार हुआ है। इसी के तर्ज पर अन्य सभी स्कूलों में लैब स्थापित की जाएगी। प्रदेश के जिन स्कूलों में यह लैंग्वेज लैब स्थापित की गई है।