Follow Us:

लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से हिमाचल को सीमा विवाद सुलझने की जगी उम्मीद

नवनीत बत्ता |

लद्दाख आज से केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से हिमाचल को अब सीमा विवाद सुलझने की उम्मीद भी बढ़ गई है। बता दें कि लद्दाख ने लाहुल स्पीति में 20 किलोमीटर तक अतिक्रमण किया है । जिसको लेकर प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के समक्ष मामला भी उठाया था। अभी हाल ही में चंडीगढ़ में हुई बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष भी मामला उठाया था और सीमा विवाद को जल्द सुलझाने का आग्रह भी किया था।

वहीं, अब लद्दाख अब अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गया है तो हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सीमा विवाद जल्द सुलझने की उम्मीद जगी है। सीएम जयराम ठाकुर ने लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने पर खुशी जाहिर की ओर कहा कि अब लद्दाख को विकास के लिए सीधे केंद्र से सहयोग मिलेगा और लद्दाख पर्यटन की दृष्टि से दुनिया भर में अलग पहचान बना सखेगे। उन्होंने सीमा विवाद पर कहा कि लद्दाख की हिमाचल के लाहुल स्पीति के साथ सीमाएं लगती हैं और वहां पर कुछ समय से विवाद चला हुआ है। चंडीगढ़ में हुई बैठक में ग्रह मंत्री के समक्ष भी ये मामला उठाया गया था और उन्होंने इसे जल्द सुलझाने का आश्वासन दिया था ओर अब लद्दाख के केंद्र  शासित प्रदेश बनने से जल्द मामले की सुलझने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि स्पीति के सरचू की सीमा में 20 किलोमीटर तक लद्दाख जिला प्रशासन ने अतिक्रमण किया है। और वहां और व्यापारियों द्वारा सीजन के दौरान दुकानें भी लगाई जा रही हैं। जिसकी शिकायत भी स्थानीय लोगों ने लाहुल-स्पीति के प्रशासन से की थी। जिसके बाद प्रदेश सरकार ने मामला केंद्र सरकार के समक्ष उठाया था।