Follow Us:

गांव की छोटी सहकारी सभाओं में अच्छा काम कर PM मोदी के सपने को करें साकार: धूमल

नवनीत बत्ता |

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर के गसोता में 66वें अखिल भारतीय सहकार सप्ताह के तहत जिला सहकारी विकास संघ द्वारा आयोजिक कार्यक्रम में शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने लोगों से कहा कि वे गांव की छोटी-छोटी सहकारी सभाओं में अच्छा काम कर प्रधानमंत्री के सपने को साकार बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि सहकार आंदोलन ने साहुकारी प्रथा को बंद कर समाज में ईमानदारी को स्थापित किया था, सहयोग को स्थापित किया था। जब सब मिल कर आपस में सहयोग से अच्छी दिशा में आगे बढ़ेंगे, तब वह एकजुट प्रयास निश्चित रूप से भारत मां को विश्व गुरु बनाने के पीएम मोदी के सपने को साकार करने में सहायक सिद्ध होंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि सहकारी सभाएं निश्चित रूप से उचित दिशा में अच्छी सोच लेकर आगे बढ़ेंगी और साथ में जो एक बदनुमा दाग सहकार आंदोलन पर लगा है, उसको मिटाने की दिशा में काम करेंगी। उन्होंने कहा कि समूचे हिमाचल प्रदेश में सहकार आंदोलन के क्षेत्र में जिला हमीरपुर नंबर एक पर आता है। यहां की बहुत सी सहकारी सभाएं बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि गांव के मेहनती लोग अपने जीवन भर की कमाई को सहकारी सभाओं में बिल्कुल सुरक्षित महसूस करते हैं लेकिन कई बार कुछ लालची लोग गलत काम करते हैं जिससे सारी की सारी व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लग जाता है।

उन्होंने हमीरपुर जिला सहकारी विकास संघ को बधाई देते हुए कहा कि हमीरपुर जिला में सहकारी आंदोलन उचित दिशा व उन्नति की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि 15 अरब 87 करोड से भी अधिक की कार्यशील पूंजी जिला भर में सरकार आंदोलन से जुड़े हुए लोगों की मेहनत का परिणाम है। इस अवसर पर जिला भर के सहकार क्षेत्र से जुड़े लोगों और सहकारी सभाओं के नुमाइंदों में से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को मुख्यतिथि ने स्मृतिचिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।