Follow Us:

कांगड़ाः सकोह में नशा निवारण अभियान के तहत प्रतियोगिताएं हुई आयोजित

मनोज धीमान |

जिला भाषा अधिकारी सुरेश राणा ने बताया कि जिला भाषा एवं संस्कृति विभाग कांगड़ा द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सकोह में नशा निवारण अभियान के तहत निबन्ध लेखन और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जिला के लगभग 16 स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में सेवानिवृत (एचएएस) प्रभात शर्मा बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि आज की युवा पीढ़ी मादक पदार्थों का सेवन कर रही हैं। नशा करना आज के युवाओं के बीच आम बात हो गई है जो कि समाज के लिए एक गंभीर समस्या का विषय है। इस बुराई से बचने के लिए हमें ऐसे ही जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है।

सुरेश राणा ने मुख्यातिथि, भिन्न स्कूलों से आए अध्यापकों और बच्चों का स्वागत किया। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहने और नशा ना करने के सुझाव दिये।
सीनियर वर्ग के बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें प्रथम स्थान दयानंद मॉडल स्कूल धर्मशाला के धर्मेन्द्र ने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सकोह की मुस्कान ने द्वितीय और गुरूकुल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला की शाइना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में दयानंद मॉडल स्कूल धर्मशाला के गौतम ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला धर्मशाला के तसनम ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सकोह की खुशी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इसके अलावा सीनियर वर्ग में निबन्ध लेखन में गुरूकुल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला के शिवम ने प्रथम, रेनबो वर्ल्ड स्कूल भवारना की दीक्षिता ने दूसरा और दयानंद मॉडल स्कूल धर्मशाला की आरती ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। साथ ही निबन्ध लेखन जूनियर वर्ग में रेनबो वर्ल्ड स्कूल भवारना की आस्था ने प्रथम, दयानंद मॉडल स्कूल धर्मशाला की वृन्दा ने दूसरा और गुरूकुल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला की अनहिता धिमान ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त इन दोनों प्रतियोगिताओं में दो-दो सांत्वना पुरस्कार भी दिये गये। इस दौरान मुख्यातिथि ने स्कूली बच्चों को सम्मानित किया।